Home Lifestyle सर्जरी ही हर्निया का एकमात्र इलाज है लेकिन इन 6 टिप्स से आप इसे आसानी से कर सकती हैं

सर्जरी ही हर्निया का एकमात्र इलाज है लेकिन इन 6 टिप्स से आप इसे आसानी से कर सकती हैं

0
सर्जरी ही हर्निया का एकमात्र इलाज है लेकिन इन 6 टिप्स से आप इसे आसानी से कर सकती हैं

[ad_1]

<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">हर्निया एक सामान्य बीमारी है जिससे पीड़ितों को रास्ते में, चक्कर और अन्य कोई भी काम करने में दर्द का एहसास होता है। ज्यादातर मामलों में ये पेट में देखने को मिलता है लेकिन ये जांघ के ऊपरी हिस्से, नाभि और कमर के आसपास भी हो जाते हैं सकत है। यदि आप मौजूदा हर्निया की प्रगति को धीमा करना चाहते हैं तो हर्निया को चिन्हित करना महत्वपूर्ण है। ये कमजोर मांसपेशियों या पिछली सर्जरी या नाभि से कमजोर निशान के माध्यम से पेट के प्रवेश का फलाव होता है। यदि हर्निया के शुरुआती चरणों में उचित उपाय नहीं किए जाते हैं तो ये समय के साथ बढ़ता रहता है। इसलिए, हर्निया का पता ही सर्जन से परामर्श करना और आवश्यक उपाय करना महत्वपूर्ण है।

हर्निया में बेचैनी और दर्द हो सकता है लेकिन डरें नहीं, क्योंकि कुछ ऐसे कदम हैं जो आप अपने लक्षणों को अपनाते हैं और आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए उठा सकते हैं।आइए जानते हैं उनके बारे में

धूम्रपान से बचें-

धूम्रपान पेशी और व्यक्ति को कमजोर कर सकते हैं, जिससे हर्निया की स्थिति खराब होने की अधिक संभावना होती है। इससे खांसी की संभावना बढ़ सकती है, जो पेट के दबाव को और बढ़ा सकती है। डॉ ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इंट्रा-पेट के दबाव में वृद्धि से हर्निया का आकार बढ़ जाएगा जबकि पेट के दबाव में कमी से हर्निया का फैलाव की प्रगति धीमी हो जाएगी।

मोटापा ना बढ़ने दें-

शरीर का अतिरिक्त वजन और पेशी पर अतिरिक्त तनाव डाला जा सकता है, जिससे स्थिति खराब होने की अधिक संभावना है। डॉ के अनुसार "पूर्वाग्रह से हर्निया भी बिगड़ जाता है क्योंकि यह पेट की चर्बी का कारण बनता है जिससे वह लगातार दबाव डालता है।

वजन ना रोकें-

हर्निया वाले व्यक्तियों को भारी अधिकार उठाने या ज़ोरदार गतिविधियों में शामिल होने से बचना चाहिए जो प्रभावित क्षेत्र पर दबाव डालते हैं। भारी वजन उठाना या कसरत करने से हर्निया खराब हो सकता है और जटिलताएं बन सकती हैं। रोगियों को कोई भी व्यायाम मार्ग शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए और उनकी सलाह का पालन करना चाहिए।

गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थों से बचें-

गैस पैदा करने वाले धूम्रपान करने वाले पदार्थों से बचें। क्योंकि गैस पेट के अंदर दबा कर भी देखती है जो हर्निया के लिए अच्छा नहीं है। इतना ही नहीं, कब्ज जैसी पाचन संबंधी परेशानी का इलाज करें क्योंकि यह पेट पर दबाव डाल सकता है और हर्निया को बढ़ा सकता है। रोगियों को स्वस्थ, फाइबर युक्त आहार में भरपूर पानी भरा जाना चाहिए।

अपने सर्जन की सलाह माने-

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

यह भी पढ़ें
<एक शीर्षक ="एक को देखकर दूसरे को भी उबासी क्यों लगती है? आज जानिए क्या है इसका जवाब" href="https://www.abplive.com/lifestyle/health/what-to-know-about-yawning-you-may-not-notice-2404245/amp.." लक्ष्य ="_खुद">एक को देखकर दूसरे को भी उबासी क्यों लगती है? आज जानिए क्या है इसका जवाब

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here