अगर सुधार नहीं की ये आदतें, तो बढ़ता जाएगा वजन, सेहत पर भी पड़ेगा बुरा असर

[ad_1]

<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;"> जैसे कि हम सभी जानते हैं कि ब्रेकफास्ट डे सबसे जरूरी भोजन होता है। चूंकि आपका शरीर सबसे ज्यादा सुबह के समय व्यस्त रहता है, इसलिए सुबह का ब्रेकफास्ट हैवी और हेल्दी रखना जरूरी है। क्योंकि फास्ट ब्रेक ही आपको पूरे दिन एक्टिव रहने के लिए एनर्जी प्रदान करता है। ब्रेकफास्ट को हैवी होना चाहिए, जबकि सैटेलाइट को थोड़ा लाइट होना चाहिए। वहीं रात के खाने की बात करें तो इसे सबसे ज्यादा लाइक करें। क्योंकि रात के खाने के बाद शरीर को आराम मिलता है।

हालांकि चिंता की बात यह है कि कनेक्शन के इस रूटीन का बहुत कम लोग पालन करते हैं। कुछ लोग ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं तो कुछ लोग जरूरत से ज्यादा हैवी फूड खाते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो रात को भारी भोजन कर लेते हैं। गलत की इन गलत प्रभावों की वजह से आपका स्वास्थ्य खराब होता है और वजन भी बढ़ता है। 

वजन घटाने के लिए रात को खाना किस समय खाना चाहिए?

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सोने से दो-तीन घंटे पहले ही डिनर कर लें। क्योंकि इससे आपका खाना सोने से पहले ही पच जाएगा और सोने के बाद कैलोरी फैट में नहीं मिलेगा। जब आप तुरंत खाना खाकर सो जाते हैं तो आपका खाना ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाता और कैलोरी भी शरीर में विक्षिप्त के रूप में लेने लगती है। यही कारण है कि आपका वजन बढ़ने लगता है।

खानपान का सही रूट क्या है?

1. फास्ट ब्रेक को न करें स्किप: जी हां, अगर आप स्वास्थ्यमंदिर रहना चाहते हैं और वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट बिल्कुल भी स्किप न करें।

2. थोड़ी-थोड़ी देर में थोड़ा-थोड़ा ज़ोर: एक बार में ही जोरदार खा लेने के बजाय आप थोड़ी-थोड़ी देर में थोड़ा-थोड़ा खाना चुनें। ऐसा करने से न सिर्फ आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, बल्कि आप अपने वजन को भी कंट्रोल में कर लेंगे। 

3. खूब सारा पानी पिएं: आपके शरीर में पानी की कमी बिल्कुल नहीं होने देती। रात को खाने से कुछ समय पहले 1-2 चम्मच पानी पी लें। इससे आपके पेट का कुछ हिस्सा भर जाएगा और आप ज्यादा खाना नहीं खाएंगे। मगर ध्यान रहे कि खाने के फायदे पानी न पिएं।

4. फास्ट ब्रेक और ग्लूटेन में लें प्रोटीन: ब्रेकफास्ट और डाइट में प्रोटीन से भरपूर भोजन करें। क्योंकि इससे आप पूरे दिन सक्रिय महसूस करेंगे और जल्दी भूख भी नहीं लगेगी।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

ये भी पढ़ें: त्वचा को चमकाना और यंग रखने के लिए ‘नाइट क्रीम’ लगाना भी जरूरी, इन 4 चीजों से घर पर ही बना लें ये क्रीम

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *