क्या आपका सेल फोन आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है?

0
64
क्या आपका सेल फोन आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है?
Spread the love


आजकल मोबाइल के बिना जीवन अधूरी सी लगती है। ऐसा नहीं है कि यह समस्या सिर्फ युवा लोगों के साथ है। बल्कि आप किसी भी उम्र के लोगों को देख सकते हैं वह आपको फोन में वीडियो, गाना या कुछ न कुछ सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करते हुए दिखेंगे। लेकिन आज हम बात करेंगे कि किस फोन से इतनी अच्छी लग रही है? दरअसल, बिल्कुल भी नहीं… फोन को हमेशा अपने पास रखना या टेलीफोन को अटक में रखने से हमारे शरीर पर कई तरह के नुकसान पहुंच सकते हैं। आइए जानते हैं इससे क्या नुकसान होते हैं।

फ़र्टिलिट रेट पर है बुरा असर

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ट्रैजर या ट्रैजर की जेब में फोन रखने से लेकर प्रत्यक्ष प्रभाव वाले कर्मचारी हैं। इसलिए ज्यादातर लोग यह सलाह देते हैं कि मोबाइल फोन को पॉकेट या शर्ट के पैकेट में रखना चाहिए।

कैंसर का खतरा

किसी व्यक्ति की जेब में फ़ोन रखता है तो विशेषज्ञ विशेषज्ञ की सूचना है तो वो वायरलेस नेटवर्क कनेक्ट है। इससे जुड़े निकाय को 10 गुना रेडिएशन विज़न से संबद्ध किया गया है। रेडिएशन भी कैंसर की एक खास वजह बताई गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेडिएशन आपके डीएनए की संरचना को भी बदल सकता है। इसमें नपुंसक होने का खतरा भी रहता है। हड्डियां भी कमजोर होती है।

फोन कहां रखना चाहिए

यह सबसे अच्छा होता है फोन बैग या पर्स में लें। अगर बैग में फोन नहीं रख सकते हैं तो गलतफहमी के पीछे अपनी जेब में रख लें। फोन का पिछला हिस्सा ऊपर की ओर रखें ताकि रेडिएशन के संपर्क में रहें।

मोबाइल रेडिएशन पर स्थायी रूप से काम करता है

मोबाइल रेडिएशन पर अलर्ट करता है कि संकेत कितने ऊँचे हैं। कई मोबाइल फोन में एंटेना के जरिए रेडिएशन निकल जाती है। ऐसे में शरीर के पास फोन को नुकसान पहुंचता है। इससे आपके शरीर के टिश्यू खराब हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ऑफिस में दिनभर शुरुआत होती है सुस्ती और आती है तो ये 5 टिप्स फॉलो करें, शरीर में आ जाएगी फुर्ती

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here