Home Lifestyle फिटनेस टिप्स बिना एक्सरसाइज वर्कआउट के पूरे दिन एक्टिव कैसे रहें हिंदी में

फिटनेस टिप्स बिना एक्सरसाइज वर्कआउट के पूरे दिन एक्टिव कैसे रहें हिंदी में

0
फिटनेस टिप्स बिना एक्सरसाइज वर्कआउट के पूरे दिन एक्टिव कैसे रहें हिंदी में

[ad_1]

फिटनेस टिप्स : क्या आपका ज्यादातर आंखे निकल जाती है। अगर हां, तो एक ही जगह बैठे रहने से आपकी जीवनशैली खराब हो सकती है। इसकी वजह से पेट निकल जाता है और फिटनेस की समस्या भी होने लगती है। इस वजह से कई बीमारियां शरीर को घेर सकती हैं। ऐसे में सक्रिय रहने के लिए व्यायाम करने की आवश्यकता है। लेकिन व्यायाम करने का आपका मन नहीं करता है और इसमें आपको भी आता है। ऐसे में 5 तरीकों से आप खुद को बिना व्यायाम के भी एक्टिविटीज रख सकते हैं। आइए जानते हैं…

बिना फिट और एक्टिविटी के तरीके

चलना शुरू कर दें

अगर आप पूरे दिन कोई वर्कआउट नहीं करते हैं, ठीक बिल्कुल नहीं चल रहे हैं तो आज से ही हर दिन कम से कम 10 हजार कदम उठाना शुरू कर दें। जॉगिंग पसंद नहीं तो आप ब्रिस्क वॉक कर सकते हैं। इससे 30 मिनट में ही 200 कैलोरी कम हो सकती है। बस चलते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप रूलर स्पीड से थोड़ा ज्यादा तेज लें।

ज्यादा देर न बैठें

ऑफिस या कहीं और देर तक एक ही जगह न बैठें। पानी की बॉटल वगैरह के साथ न रखें। इससे आपको बार-बार उठना पड़ेगा और आपका कैलोरी भी बर्न होगा। इसलिए कुर्सी पर पूरे दिन बैठने से अच्छा है कि थोड़ी-थोड़ी देर में चलना शुरू करें।

बॉडी को स्ट्रेच करें

अगर आप ऑफिस में हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर में हाथ-पैर के साथ पूरी बॉडी को स्ट्रेच करते रहें। इससे शरीर की नसें खुलती हैं और शरीर को सक्रिय रखने में मदद करती हैं। एक घंटे में आप ऐसा कर सकते हैं।

घर का काम करें

घर में आने के बाद कुछ लोग बेड या राइट्स पकड़ लेते हैं। घर पर सफाई, सफाई, किचन में मदद कर आप खुद को फिट रख सकते हैं। फिटनेस के बंधन से हफ्ते में दो बार तो घर पर अपना काम खुद से करें।

पेट के साथ कुछ मोतियाबिंद

अगर घर में जानवर यानी पेट्स हैं तो उन्हें प्यार करें. उनके साथ कुछ घबराहट। ऐसा करने से आप उनके आगे-पीछे झुकेंगे। इससे ही आपका फिटनेस रूटीन पूरी तरह हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here