Home Lifestyle बद्रीनाथ धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य, जानिए प्रक्रिया

बद्रीनाथ धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य, जानिए प्रक्रिया

0
बद्रीनाथ धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य, जानिए प्रक्रिया

[ad_1]

बद्रीनाथ धाम पंजीकरण: पवित्र चारधाम यात्रा (चारधाम यात्रा) के एक महत्वपूर्ण धाम कहने वाले वाले बाबा बद्रीनाथ (बद्रीनाथ धाम) धाम के पट खुल गए हैं और हजारों की संख्या में श्रद्धालू यहां पहुंच कर बद्रीनाथ धाम के दर्शन कर रहे हैं। चार धाम यात्रा 2023 के लिए सरकार की तरफ से पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है। उत्तराखंड सरकार की ओर से ऑनलाइन और कनेक्शन पंजीकरण, पंजीकरण की सुविधा छोड़ दी गई है। आपको बता दें कि यदि आप बिना पंजीकरण करवाए बद्रीनाथ के लिए प्राप्त हैं तो आप वहां पहुंच कर भी दर्शन नहीं कर पाएंगे। इसलिए ऋषिकेश, सीधे और कई बड़े शहरों में पंजीकरण की सुविधा है। लेकिन कोशिश करनी चाहिए कि यात्रियों से बचने के लिए श्रद्धालू पहले ही घर पर जारी ऑनलाइन पंजीकरण करवा कर ही बद्रीनाथ की यात्रा की शुरुआत करें ताकि वो कई तरह की बचत से बच सकें। नामांकन आपको बताते हैं कि आप घर बैठे ही किस तरह से चारधाम की यात्रा का ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। यह बेहद आसान प्रक्रिया है और इसे केवल इंटरनेट कनेक्शन और मोबाइल या लैपटाप पर भी पूरा किया जा सकता है।

बद्रीनाथ धाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

सबसे पहले आप ये सुनिश्चित करें कि ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए। पहचान के लिए आपके पास इनमें से एक दस्तावेज अवश्य होना चाहिए, जैसे – आधार कार्ड/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/मतदाता पहचान पत्र।

पंजीकरण की रूपरेखा में सबसे पहले आपको उत्तराखंड टूरिज्म की सम्मिलित वेबसाइट्स registrationandtouristcare.uk.gov.in को खोलना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का मुख्य यानी होम पेज ओपन हो जाएगा। यहां होम पेज पर आपको सीधे हाथ दाईं ओर ऊपर की ओर रजिस्टर/लॉगिन का बटन दिखाई देगा। इस बटन पर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

अगले चरण में आपको इस पंजीकरण फॉर्म में पंजीकरण के लिए जरूरी और जरूरी जानकारी जैसे – नाम और मोबाइल नंबर अतिरिक्त करने होंगे। इसके बाद आप यहां एक पासवर्ड डालेंगे और फिर वही रिलेशनशिप उससे कन्फर्म भी कर लेंगे। इसके बाद साइन अप के बटन पर क्लिक करके बताएं। आपका खाता समाप्त हो गया है। अब आप साइनाइन तरीके से शुरुआत करना चाहते हैं।

जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें

सबसे ऊपर दाईं ओर और बगल में दर्ज करें के बटन पर क्लिक करें। रजिस्टर करें मोबाइल नंबर पर अपना उपयोगकर्ता नाम और नंबर दें और फिर पहले पासवर्ड डालकर भी भरें। इसके बाद कैप्चा कोड मांगा जाएगा जिसे बॉक्स में फारवर्ड किया जाएगा। ये सब करने के बाद साइन इन बटन पर क्लिक कर दें, आप वेबसाइट पर रेज़ों हो चुके हैं। इसके बाद आप चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ऑनलाइन ही भर सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपने जरूरी दस्तावेज के फोटो खींचकर स्कैन करके यहां अपलोड करना होगा। अपने रेज़ोम पेज पर आप ऊपर पर्सनल वेयरहाउस को देखते हैं जिस पर क्लिक करने पर आप तीर्थ यात्रा के लिए यात्री एड या नोटिस करने का विकल्प देखते हैं। अब पेज पर आपको तीर्थ यात्रा की तारीख, यात्रियों की संख्या, टूर प्लान सब कुछ इसी तरह जोड़ना होगा। पंजीकरण पूरा होने के बाद आपके पास एक यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर आपके मोबाइल के एसएमएस के जरिए आया। आपका पंजीकरण पूरा होने के बाद आप उस फॉर्म को डाउनलोड करके उसका कॉफी करवा कर सभी साथियों को साझा कर सकते हैं यदि आवश्यक हो तो या पूछे जाने पर सबके पास पंजीकरण की डिटेल्स हो जाएं।

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here