शराब पीने से इन 4 चीजों को खाने से परहेज करें, जिन चीजों के खाने से बने रहेंगे

[ad_1]

तरह-तरह की पार्टीज़ और कल्पनाओं में शराब की मौजूदगी देखी जाती है। क्योंकि इसके बिना रोना अधूरा माना जाता है। कुछ लोग शराब के साथ जैसे-तरह के खाद्य पदार्थों को भी खाना पसंद करते हैं। हालांकि यहां एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि अगर आप शराब का सेवन कर रहे हैं तो कुछ खाद्य पदार्थों को खाने में आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि शराब के साथ आपको किन चीजों को खाने से हमेशा बचना चाहिए और किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

शराब के साथ ये चीजें मजबूत करें

1. सूखे मेवे: शराब के साथ सूखे मेवे खाने से शराब का अब्ज़ॉर्प्शन धीमा हो जाता है। इसलिए कई बार और क्लब में शराब के साथ विषाक्त हो जाता है। ड्राई फ्रूट्स में उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री होती है, जिसकी वजह से शराब का अब्जॉर्प्शन स्लो हो जाता है। 

2. सेब या बाकी फल: जैसा कि सावन में पानी की मात्रा अधिक होती है। यही कारण है कि इन्हें खाने से शराब को कंकड़ करने में मदद मिलती है। सेब का एक ऐसा फल है, जो शराब की वजह से आंतों में होने से सूजन को कम करने में मदद करता है।

3. अंडे: अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जो शराब के अब्ज़ॉर्प्शन को स्लो कर देता है और आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।

4. सैल्मन: सैल्मन फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन का एक अच्छा माना जाता है। सैल्मन ज्यादा शराब पीने से होने वाली ब्रेन की सूजन को कम करने का काम करता है। 

शराब के साथ ताकतवर ये चीजें

1। दायरे प्रोडक्ट्स: शराब पीने का कैफीन, चॉकलेट या कोको से बचने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि ये बाकी एसिडिक फूड आइटम से पैदा होने वाली पाचन संबंधी परेशानी को बढ़ाने का काम करते हैं।

< मजबूत>2. पिज्जा: पिज्जा और शराब का कॉम्बिनेशन बहुत से लोगों को पसंद आता है। मगर आपको बता दें कि कभी-कभी इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि शराब पीने से पेट में तेज दर्द की समस्या पैदा हो सकती है।

3. नमकीन खाद्य पदार्थ: शराब के साथ नमकीन खाद्य पदार्थ जैसे- नाचोस या फिर फ्रेंच फ्राइज़ खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिसकी वजह से डायलिसिस से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं।

4. व्यस्त: शराब का सेवन करने वाले खाने और दालों का सेवन करने से बचें। क्योंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसे शरीर अच्छी तरह से ग्रहण नहीं कर पाता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए तरीके, तरीके और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

ये भी पढ़ें: ‘कब्ज’ से हमेशा रहते हैं परेशान? साफ नहीं होता? तो पानी में प्रभावकर ये ‘रामबाण’ चीज, तुरंत निकले शरीर की पूरी गंदगी

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *