कैटनाप प्रदर्शन और उत्पादकता में सुधार करता है, नासा अध्ययन कहता है

0
40
कैटनाप प्रदर्शन और उत्पादकता में सुधार करता है, नासा अध्ययन कहता है
Spread the love


कैटनाप: सजगता में दिखना तो जैसे एक रिएक्शन सा बन गया है। कुछ लोग नोटिस ब्रेक में खटका ले लेते हैं तो कुछ काम से थोड़ा सा नींद खटका ले लेते हैं। कई बार ऐसा करते हुए मजाक भी बन जाता है और कई बार बॉस से डांट का भी डर बना रहता है। ऑफिस में औंघने से आपके पेशेवर होने पर भी कई सवाल सामने आते हैं। अगर आपकी भी कोई ऐसी आदत है तो अब डरने की बात नहीं है। क्योंकि अब बहुत सारी कंपनियां ही अपने कर्मचारियों को नींद लेने को कह रही हैं। जिस तरह से कंपनी में टैग ब्रेक और टी ब्रेक दिया जाता है उसी तरह से अब कई जगह काम के बीच एक छोटा सा पावर नैप की सुविधा मिलती है। इससे कोई नुकसान तो नहीं होगा बल्कि आपको फायदा ही होगा। इससे प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी और आप एक बेहतरीन एंप्लॉयी बन जाएंगे। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ऐसा नासा की तरफ से हुई पढ़ाई में सामने आया है। नासा की रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप 10 मिनट से लेकर 25 मिनट तक सोते हैं तो आप ज्यादा अलर्ट रह सकते हैं। ऐसा करने से आपका फोकस 34 अधिक हो जाता है। इन छोटे-छोटे झपकियों को कैटनैप कहा जाता है।

नासा की स्टडी क्या कहती है

दिसंबर 2019 में नासा की एक स्टडी आई जिसमें कहा गया था कि झपकी लेने के कुछ सवाल लेकर 45 मिनट तक नींद लेने के बड़े फायदे हैं। खासकर जब रात में नींद आती है तो इसके बहुत फायदे मिलते हैं। अंतरिक्ष एजेंसी ने पायलट पर प्रयोग के दौरान पाया कि उड़ान भरने से कुछ पहले लगभग 25 मिनट का पायलट खटका ले रहे हैं तो उड़ान के दौरान वो काफी चौकन्ना रहते हैं और काम में भी लगभग 34 अलग-अलग तरह की तस्वीरें दिखाई देती हैं। नासा के मुताबिक 10 मिनट से लेकर करीब एक घंटे तक काफी नया है। इससे लंबा इसलिए इंसान पर थोड़ी देर देरी से रुके रहते हैं।

जापान में झपकियां लेने वाले लोग मेहनती माने जाते हैं

आपको बता दें कि अब दुनिया भर के ब्रांड्स खटका लेने पर बात कर रहे हैं लेकिन जापान इसमें पहले नंबर पर है। वहां पर काम के बीच सोना आईडीडेटरी है। जापान में किसी भी ऑफिस में जाएं तो दोपहर में वहां डेस्क पर सोते हुए लोग दिखेंगे। इसके अलावा आप लोग रेस्टोरेंट कैफे मेट्रो में भी पड़े रहते हैं। झपकियां लेने वाले लोग वहां मेहनती माने जाते हैं।

इस भारतीय कंपनी ने कनेक्ट की सुविधा

एक भारतीय जिज्ञासु कंपनी वेकफिट फिट होकर भी अपने सभी कर्मचारियों को मेल के माध्यम से सूचित करती है कि वो अब खुले घंटे में साइन कर सकते हैं। इसके लिए आधिकारिक समय भी घोषित कर दिया गया है। कंपनी का कहना है कि ऐसा करने से उनके कर्मचारी स्वस्थ रहेंगे।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: अगर सुधार नहीं की ये आदतें, तो बढ़ता जाएगा वजन, सेहत पर भी पड़ेगा बुरा असर

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here