Home Lifestyle साबुन की महक मच्छरों को आकर्षित करती है नारियल की महक मच्छरों को इंसान से दूर रखती है

साबुन की महक मच्छरों को आकर्षित करती है नारियल की महक मच्छरों को इंसान से दूर रखती है

0
साबुन की महक मच्छरों को आकर्षित करती है नारियल की महक मच्छरों को इंसान से दूर रखती है

[ad_1]

साबुन की महक मच्छरों को आकर्षित करती है: गर्मी के मौसम में मच्छरों का आतंक काफी बढ़ जाता है। इनकी वजह से चैन की नींद लेना हर किसी के लिए दुभर हो जाता है। लोग मच्छरों से अधिकतर छुटकारा पाने के लिए या तो मच्छरदानी का सहयोग लेते हैं या तो मॉस्किटो कॉइल जलाकर सो जाते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ऑल आउट की मदद लेते हैं। मच्छर मारने के इन तरीकों से तो सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला साबुन भी मच्छरों को बुलाने का काम कर सकता है? दरअसल एक अध्ययन से पता चला है।

मच्छरों से छुटकारा पाने के पुराने तरीकों से अब जान बूझने की जरूरत है। क्योंकि मॉस्किटो कॉइल और ऑल आउट जैसे उपाय लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम कर रहे हैं। इनकी वजह से लोगों को सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन और बंद जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जर्नल आईसाइंस में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नारियल की छोटी मच्छरों को दूर करने वाले वाष्पने का काम कर सकते हैं यानी अगर आप नारियल की महक वाले साबुन का इस्तेमाल करेंगे तो मच्छर आपके आसपास भी बिनभिनाने से भी कतराने की गंदगी।

साबुन की महक मच्छरों को विषैला करती है

इसके लिए रिसर्चर्स ने अमेरिका में पॉपुलर 4 साबुन ब्रैंड्स का इस्तेमाल किया। इस अध्ययन में अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि हमने गैस क्रोमैटोग्राफी-मास स्पेक्ट्रोमेट्री का उपयोग करके मनुष्यों की त्वचा पर छोटे साबुन के प्रभावों का विश्लेषण किया। इसके अलावा, येलो फीवर मॉस्किटो एडीज एजिप्टी की भी मदद ली। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि आप जिस साबुन का प्रयोग करते हैं, वह साबुन यह तय कर सकता है कि मच्छर आपके आस-पास से निकलेगा या नहीं।

नारियल की महक से दूर भागेंगे मच्छर?

अलग-अलग साबुन की सुगंध पर किए गए शोध में पाया गया है कि नारियल के महक वाले साबुन को मच्छरों को दूर रखने में मदद मिल सकती है। क्योंकि मच्छरों को नारियल की महक पसंद नहीं होती. अनुसंधानकर्ताओं ने यह भी पाया कि वनस्पति की सुगंध वाले और नींबू की महक वाले साबुन मच्छरों को मनुष्यों की ओर आकर्षित करते हैं। वर्जीनिया पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट और स्टेट यूनिवर्सिटी के डॉ। क्लेमेंट विनाउगर ने बताया कि बॉडी पर फूल और सावन के स्वाद वाले उत्पाद का उपयोग करने से मच्छर और आंखों के बीच की पहचान नहीं हो पाती है। इसलिए वो इंसान की तरफ संपर्क करने लगते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: मनोज वाजपेयी ने 14 साल से नहीं किया ‘दिनेर’, जानकार से जानिए ऐसा करना सही?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here