स्वास्थ्य युक्तियाँ हिंग पानी के लाभ पाचन के लिए वजन कम करें दिल

0
56
स्वास्थ्य युक्तियाँ हिंग पानी के लाभ पाचन के लिए वजन कम करें दिल
Spread the love


हींग के पानी के फायदे : हींग का पानी पेट की स्थिति में रामबाण की तरह काम करता है। औषधीय गुणों से भरपूर यह पानी कई बीमारियों से शरीर को सुरक्षित रखता है। गैस, बदहजमी, कब्ज जैसी स्थिति को हींग का पानी (Hing Water Benefits) झट से दूर कर सकता है। वजन कम करना हो, हार्ट की बीमारी से बचना हो तो हींग पानी से लाभ होता है। एक स्वस्थ वेबसाइट के अनुसार, कैंसर और शाकाहारी रोगियों को भी हींग का पानी लाभ पहुंच सकता है। आइए जानते हैं हींग के पानी के 5 जबरदस्त फायदे…

हींग पानी कैसे बनाए रखें

एक टम्‍बर पानी को गर्म कर लें।

गर्म पानी में हींग मिला लें।

पानी में हींग को अच्छी तरह घोल लें।

अब सेवन करें।

हींग पानी के 5 फायदे

हार्ट डिज से बचाए

हींग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह फ्री रेडिकल्स को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। सूजन, दिल की बीमारियाँ, कैंसर और सूजन से यह आपको बचा सकता है।

पाचन को मजबूत बनाएं

डाइजेशन सिस्टम को हींग काफी मजबूत बना देता है। हींग अपच, पेट में मरोड़, एसिडिटी जैसी स्थिति से राहत देने का काम करता है। नियमित रूप से सेवन इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) को कम कर सकता है। इससे पेट भी साफ रहता है।

वजन घटाए

हींग पानी का एक दिन में इस्तेमाल कर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। दरअसल, हींग पाचन को गलत बनाता है और बने हुए पेट को कम करता है। इससे मोटापा भी कम हो सकता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करें

हींग का रोज़ाना इस्तेमाल ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। रोजाना सुबह हींग पानी पीने से शुगर लेवल में बना रहता है। इसलिए लद्दाख के यात्रियों को हींग पानी का यूज करने की सलाह दी जाती है।

चेहरे पर

स्वास्थ्य ही नहीं त्वचा के लिए भी हींग लाभ होता है। चेहरे पर अगर आप उम्मीदवार हैं तो चेहरे पर निखार आता है। इसके इस्तेमाल से रिंकल्स, पिंपल्स जैसी समस्या से निजात मिल सकती है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here