अपने नाखूनों के स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए जोड़ें ये 5 चीजें

0
47
अपने नाखूनों के स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए जोड़ें ये 5 चीजें
Spread the love


सुंदर और खूबसूरत दिखता है नाखून, खूबसूरती में चार चांद दिखता है। यही कारण है कि हर महिला की ख्वाइश होती है कि उसके नाखून चमकदार, मजबूत और सुंदर हो जाते हैं। लेकिन ऐसा तब ही मुमकिन अच्छा है जब आपके नाखून का हेल्थ हो। कुछ महिलाएं नाखूनों को खूबसूरत और बढ़ने के लिए दिखती हैं। लेकिन इसके बावजूद नाखून का टूटना और बदरंग होना जारी रहता है। ऐसे में आपको जरूरत है आपके नाखूनों के लिए कुछ हेल्दी फूड्स की… अगर आप नियमित रूप से इसे अपने आहार में शामिल करते हैं तो इससे आपके नाखून टूटेंगे भी नहीं और दिखने में भी फेयरनेस फेयरनेस। आइए जानते हैं उन फूड आइटम्स के बारे में जिनसे आपके नाखून खूबसूरत और चमकदार बन सकते हैं।

इन चीजों को खाने से बनते हैं खूबसूरत और मजबूत नाखून

ग्रीन लिफी वेजिटेबल-

नाखूनों को सख्त बनाने के लिए विटामिन ई की जरूरत होती है। ऐसे में आप ग्रीन लिफी वेजिटेबल का सेवन करें। पालक, ब्रोकली, केल सहित पत्तेदार हरे हरे शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन फोलेट और कैल्शियम प्रदान करते हैं। यह नेलनेस सही शेप लेता है।

लाइट का सेवन करें-

कई बार नाखूनों पर नजर पड़ती है। इस बात का सबूत है कि आपको मैग्नीशियम की कमी हो गई है। ऐसे में आप नेल हेल्थ के लिए आहार के रूप में डाइटिंग और सीड्स खा सकते हैं। बादाम प्रोटीन और मैग्नीशियम का ग्रेट सोर्स है। इसके अलावा आप डाइट में चिया सीड्स, फ्लेक्स सीड्स, चिया बीइंग चिया बीइंग चिया बीइंग को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन सभी चीजों में मैग्नीशियम के अलावा ट्रेसेस मैंगनीज, विटामिन बी 6, जिंक, विटामिन ई और कॉपर भी होता है। इससे नाखूनों का पता चलता है।

बायोटीन के लिए बींस प्रबंधन-

घटा को लम्बाई और मोटा बनाने के लिए आप अपने आहार में बींस और लेगुम शामिल कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन और बायोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं। ये कम से कम स्वास्थ्य के लिए एनर्जी सिगरेट है। इसके अलावा इनमें विटामिन बी, आयरन, फोलेट, कैल्शियम जिंक फास्फोरस भी प्रचुर मात्रा में होते हैं।

विटामिन सी का सेवन-

नाखूनों को मजबूत और सुंदर बनाने के पीछे कॉलेजन का भी बड़ा हाथ होता है। इसके लिए आप विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन कर सकते हैं। इनमें से आप स्ट्रॉबेरी, बेरी फ्रूट, ब्लूबेरी सी बेरी जैसे विटामिन सी से विंटेज का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन बी 12 के लिए एवोकाडो ताकत-

विटामिन बी 12 की कमी वाले नाखून खराब रंग और भद्दे दिखाते हैं। इससे नाखून जल्दी टूट जाते हैं। असली विटामिन बी12 ही है जो शरीर द्वारा आयरन को अवशोषित करने में सक्षम होता है। इसमें लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है। कम विटामिन बी 12 सीधे नाखूनों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। ऐसे में आप नाखुन को मजबूत करने के लिए अपने भोजन में विटामिन बी12 से भरपूर एवोकाडो को शामिल कर सकते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here