Home Lifestyle गर्मी की छुट्टियों के लिए मध्य प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन

गर्मी की छुट्टियों के लिए मध्य प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन

0
गर्मी की छुट्टियों के लिए मध्य प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशन

[ad_1]

मप्र हिल स्टेशन: ऐसे में आप इस समर वेकेशन बच्चों को मीठी-मनाली से हटकर कहीं दूसरी अच्छी जगह ले जाने के लिए घूमने जा रहे हैं तो हम आपको मध्य प्रदेश के कुछ ऐसे हिल स्टेशनों की जानकारी दे रहे हैं, जहां जाने के बाद आपकी ट्रिप रोमांच से भर जाएगी और आप बहुत ही कम खर्च में बेहतरीन वेकेशन बिताएंगे। आइए जानते हैं उनमें से कुछ के बारे में…

पचमढ़ी हिल स्टेशन-मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में पचमढ़ी हिल स्टेशन मौजूद है। इसकी खूबसूरती की जितनी भी उम्मीद की जाए कम है। पचमढ़ी के जंगल के जंगल, सुंदर वादियां देखने के लिए दुनिया भर के लोग यहां आते हैं। यहां मौजूद अप्सरा विहार एक बहुत ही आकर्षक स्थल है। यहां पर बहुत ही खूबसूरत झरना बहता है। इसके अलावा आप यहां महादेव पहाड़ियों, प्रियदर्शनी पॉइंट और सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान जैसी कई बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

तामिया हिल- तामिया हिल मध्य प्रदेश का सबसे खूबसूरत और चर्चित हिल स्टेशन में से एक है। तामिया हिल सबसे ज्यादा हरी-भरी प्राकृतिक सुंदरता और सनसेट पॉइंट के लिए मशहूर है। धुंधले और खूबसूरत दायरे से ये जगह गर्मी में राहत पहुंचाने के साथ ही आपके खूबसूरत नजारों से आप का मन मोह लेगा। आप यहां पहुंचकर पातालकोट, वैली ट्राइबल म्यूजियम और सनसेट म्यूजियम जैसे दर्शनीय स्थलों का आनंद उठा सकते हैं।

शिवपुरी –समर वेकेशन में कुछ हटकर एक्सप्लोर करना है तो आपको वेकेशन मनाने के लिए शिवपुरी जरूर जाना चाहिए। यह वाइल्डलाइफ के पात्र के लिए सटीक सटीक डेस्टिनेशन हो सकता है। शिवपुरी में आप जाधव सागर झील घूमने के साथ-साथ चांदपाठा झील भी घूम सकते हैं।

मांडू- मांडू भी मध्य प्रदेश के खूबसूरत नज़ारों में से एक है। आप यहां हरित और प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाने के साथ-साथ कई सारे खूबसूरत महलों का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पर रेवा कुंड, रूपमती महल, जहाज महल और बाज़ बहादुर का महल मौजूद है।

ये भी पढ़ें:

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here