ये हैं वो पांच फूड्स जिनसे स्पर्म क्वालिटी को बेहतर बनाया जा सकता है, आपको भी इनके नाम जानने चाहिए

0
69
ये हैं वो पांच फूड्स जिनसे स्पर्म क्वालिटी को बेहतर बनाया जा सकता है, आपको भी इनके नाम जानने चाहिए
Spread the love


शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें: हम जो भी खर्च करते हैं उसका असर हमारे स्वास्थ्य पर रहता है। खराब असर की क्षमता पर भी पड़ता है। वर्तमान समय में ज्यादातर कपल्स को गर्भवती होने में परेशानी हो रही है। यह पुरुषों में स्पर्म काउंट की कमी और इसकी खराब गुणवत्ता का सबसे बड़ा कारण है। ऐसे में पुरुष इस बात को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं कि असली स्पर्म काउंट कैसे लें। ऐसे में हम उन्हें कुछ ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार की जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से उनकी परेशानी ठीक हो जाएगी। आइए जानते हैं इसके बारे में

अम्लीय एसिड: शुक्राणु की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में ग्रहण करने के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए। पुरुषों को अपने दैनिक आहार में 400 से 600 मिलीग्राम तक एसिड तुरंत प्राप्त हो जाता है। इसके लिए हरे पत्ते बोलने वाले, स्प्राउट्स, चना, राजमा का सेवन करना चाहिए। इन में अनुमान संबंधी एसिड मौजूद है। आपको बता दें कि धारणा एसिडा ना केवल शुक्राणुओं की संख्या से होता है, बल्कि त्वचा की गुणवत्ता और बनावट में भी सुधार करता है।

विटामिन डी: शुक्राणु उत्पादन और शुक्राणु काउंट बढ़ाने में विटामिन डी की बहुत बड़ी भूमिका है। यह शुक्राणुओं की झलक और कल्पना को भी बेहतर बनाता है। धूप की किरणें अंडे, दूध, इसका सूक्ष्म स्रोत है। विशेषज्ञ के निर्देश तो पुरुषों को रोज 10 से 15 मिनट धूप में जरूर ले जाएं। पुरुषों को रोजाना 1000 आईयू विटामिन डी लेने की सलाह दी जाती है।

जीत: आपके आहार में पर्याप्त जीत होना भी जरूरी है। क्योंकि ये टेस्टोस्टेरॉन और शुक्राणुओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है। साथ ही सम्बद्धता अपनी झलक और संरचना में सुधार करता है। पुरुषों को 500-100 मिलीग्राम अपने दैनिक आहार में जरूर प्राप्त करना चाहिए।छोले, कद्दू के बीज, काजू इसके कुछ अच्छे स्रोत हैं।

सेलेनियम: यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है और शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार करता है। ये टेस्ट के उत्पादन और स्पर्म काउंट को बढ़ाने में भी मदद करता है। पुरुषों को रोज 400 एमसीजी सेलेनियम जरूर लेना चाहिए। रोशनी और बीज अंडे, चिकन और मछली में ये अच्छी मात्रा में पाए गए हैं।

विटामिन सी: कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि विटामिन सी स्पर्म मोटी लाइट काउंट और इसकी उपस्थिति में सुधार करता है। विटामिन सी वाले फूड जैसे ब्राजील, टमाटर, ब्रोकली और बंद गोभी को पुरुषों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here