Home Lifestyle डियोड्रेंट से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर और अल्जाइमर, जानिए एक्सपर्ट से

डियोड्रेंट से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर और अल्जाइमर, जानिए एक्सपर्ट से

0
डियोड्रेंट से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर और अल्जाइमर, जानिए एक्सपर्ट से

[ad_1]

डिओडोरेंट स्वास्थ्य जोखिम: चिलचिलाती गर्मी में पसीने की गंध को दूर करने के लिए हम में से कई लोग परफ्यूम और डिओडोरेंट का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग अपने कॉन्फिडेंस के स्तर को बनाए रखने के लिए भी उनका इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि डियोड्रेंट आपकी सेहत के लिए एक बड़ा खतरा पैदा कर सकता है? विशेष रूप से डियोडोरेंट को लेकर यह दावा किया गया है कि इसका उपयोग करने से स्तन कैंसर और अल्जाइमर का जोखिम हो सकता है।

कई उपयोगकर्ताओं ने डियोड्रेंट के उपयोग से जुड़े कार्य के बारे में बताया है। एक यूजर ने इंस्टाग्राम पर लिखा है कि आर्टिफिशियल डिओडोरेंट लगाने से अल्जाइमर रोग, पसीने की ग्रंथियों में रुकावट, चेहरा फटना, अल्सर, त्वचा की समस्याएं और नर्वस सिस्टम में परेशानी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, डिओडोरेंट को आम तौर पर इस्तेमाल के लिए पूरी तरह से सेफ माना जाता है। डियोडोरेंट और एंटीपर्सपिरेंट में एक्टिव इंग्रेडिएंट्स, जैसे-एल्युमिनियम कंपाउंड्स होता है, जो पसीने को रोकने और पसीने की बदबू बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं।

सच में डियोड्रेंट से ये बीमारियां हो सकती हैं?

रिपोर्ट के मुताबिक, चिंता की बात एंटीपरस्पिरेंट में मौजूद एल्युमिनियम कंपाउंड्स को बताया गया है, जो ब्रेस्ट कैंसर और अल्जाइमर रोग का जोखिम उठा सकते हैं। हालांकि अभी तक इन बातों का समर्थन करने के लिए कोई स्पष्टीकरण मौजूद नहीं है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी और अल्जाइमर एसोसिएशन का मानना ​​है कि एंटीपरस्पिरेंट से एल्यूमीनियम एक्सपोजर के साथ इन बीमारियों का कोई लिंक अभी तक साबित नहीं हुआ है। इसे लेकर अभी कोई ठोस सबुत नहीं हैं।

डिओडोरेंट से हो सकती है महिला की उम्र?

एक चिंता की बात यह भी है कि कुछ डिओडोरेंट और एंटीपरपिरेंट में थैलेट्स और पैराबेन्स जैसे रसायन होते हैं, जिनको लेकर यह दावा किया जाता है कि ये हार्मोन के कारण और शेष स्वास्थ्य समस्याओं के कारण बन सकते हैं। हालांकि विशेषज्ञ का कहना है कि डियोडोरेंट्स और एंटीपरस्पिरेंट में मौजूद इन रसायनों को आमतौर पर स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित माना जाता है। क्योंकि इन्हें एफडीए सरकारी दस्तावेजों द्वारा रेगुलेट किया जाता है। हालांकि अगर आप डियोड्रेंट और परफ्यूम से जुड़ी चिंताएं हैं, तो आप त्वचा के जानकारों से इसके बारे में बात कर सकते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: ब्रेस्टफीडिंग से पहले क्या हर बार महिलाओं को ब्रेस्ट दिया जाता है? जानकार विशेषज्ञ की राय

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here