साउंड हीलिंग थेरेपी के फायदों के बारे में जरूर जानें

[ad_1]

ध्वनि चिकित्सा: आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में सोच तो जैसे कहीं खो गया है। हर कोई तनाव से भरा जीवन जी रहा है। कोई अवसाद में है तो किसी को हर वक्त सिर में दर्द बना रहता है। ऐसी किसी भी समस्या से आप परेशान हैं तो साउंड थेरेपी की मदद ले सकते हैं। साउंड थेरेपी सदियों से चल रही है। ये ना केवल आप को अनुमान लगाने में मदद कर सकता है बल्कि शरीर को कई तरह से लाभ पहुँचाने में उपयोगी है। आपको बता दें कि साउंड थेरेपी का इस्तेमाल सबसे पहले ग्रीस में किया जाता था। जिसकी साउंड थेरेपी के द्वारा दिमाग की बीमारियों का इलाज किया जाता था। आइए जानते हैं कैसे ये आपको सूचित कर सकते हैं

साउंड थेरेपी कैसे होती है?

साउंड जंजीर के लिए रोगी को सबसे पहले जमीन पर लिटाया जाता है। इसके बाद उसे कई तरह के यंत्रों की आवाज सुनाई देती है। इस आवाज़ से पेशेंट के शरीर में कंपनियाँ पैदा होती हैं, यह आवाज़ आपके शरीर में जाकर आपके पूरे शरीर को ठीक कर देती है. पा सकते हैं.दरअसल ऐसा माना जाता है कि पूरी दुनिया में हर चीज की एक चक्र होता है। जिस पर वो कंपनियां करती है। हमारी बॉडी में भी एक फिक्सिंग पर कंपनियां करती हैं। जब आवृति की आवाजें साउंड थेरेपी के जरिए शरीर तक पहुंचती हैं तो शरीर में कंपनियां पैदा होती हैं और कंपनियों से हमारी बॉडी की हीलिंग होती है।

साउंड थेरेपी के फ़ायदे

1.खुद को स्ट्रेस और स्ट्रेस से दूर रखना चाहते हैं तो आप साउंड थेरेपी ले सकते हैं। इसे लेने से मन और मस्तिष्क को आराम मिलता है। इससे दिमाग को फिर से ट्यून करने में मदद मिलती है। अगर एक दिन का साउंड थेरेपी लिया जाता है तो धीरे-धीरे तनाव और तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

2.साउंड थेरेपी लेने से आपको सिर दर्द में आराम मिल सकता है। इससे शरीर की थकान उतर जाती है। शरीर में नई ऊर्जा आ जाती है और हमारी कार्य क्षमता बढ़ जाती है।

3.पूरे साउंड थेरेपी की प्रैक्टिस करने से आपको फोकस बढ़ाने में मदद मिलती है। इससे आप किसी भी काम में एकाग्रता लाएंगे और आपके काम की प्रोडक्टिविटी बढ़ सकती है।

4.साउंड थेरेपी कई स्वास्थ्य से भी दूर हो सकती है। जैसे ब्लड प्रेशर, अवसाद, माइग्रेन का दर्द, जोड़ों के दर्द से भी राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *