Railway News: धनबाद रेल मंडल को डिजिटल करने की तैयारी, जल्द ही कागजी टिकट बन जाएगा

0
68
Railway News: धनबाद रेल मंडल को डिजिटल करने की तैयारी, जल्द ही कागजी टिकट बन जाएगा
Spread the love



<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;"झारखंड समाचार: अब तक जिस रेलवे टिकट से आप ट्रेन से यात्रा करते हैं वह अब बंद होने वाला है। दरअसल, इंडियन रेलवे डिजिटलाइजेशन की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है। इसी क्रम में धनबाद रेल मंडल में एडवांस टेक्नोलॉजी की शुरुआत की गई है। ऐसे में जल्द ही पूरे रेल मंडल में कागज के टिकट बंद करके ऑनलाइन पासपोर्ट से ही टिकट की बुकिंग और कैंसिलेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अब यात्री टिकट बुकिंग, टिकट और टिकट रद्द कर सकते हैं। 

बता दें कि, रेलवे बोर्ड ने दिल्ली, हावड़ा, चेन्नई, मुंबई और सिकंदराबाद से टिकट छीनने की घोषणा की है। इसके तहत सभी किशोरों पर टिकटिंग प्रेसों को बंद करने का आदेश दिया गया है। इसी क्रम में धनबाद रेल मंडल को भी डिजिटल बनाने की तैयारी की जा रही है। धनबाद में भी कागज वाले टिकट जल्द ही बंद कर दिए जाएंगे। धनबाद रेल मंडल में वरिष्ठ डीसीएम अमरेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे में मिलने वाला टिकट डिजिटल किया जा रहा है। मंत्रालय की ओर से इस संबंध में ऑर्डर जारी हो गए हैं और जिन-जिन जगहों पर रेलवे टिकट की छपाई हुई थी उन टिकट रेलिंग प्रेसों को बंद करने का आदेश भी दिया गया है।

<p style="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;"जनरल कंपाटमेंट के लिए यात्रियों के लिए यू टगिंग ऐप तैयार
सीनियर डीसीएम ने बताया कि ट्रेन के जनरल डिब्बे में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अलग से यू टंग ऐप तैयार किया गया है। इस ऐप के माध्यम से स्टेशन के आस पास के पांच किलोमीटर के दायरे में लोग अपने मोबाइल से टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा स्टेशन पर भी एटीवी स्क्रीन दिए गए हैं, जिसके माध्यम से सामान्य टिकट की बुकिंग की जा सकती है। इस ऐप के जरिए अब यात्रियों को भीड़ और जुड़ाव होने के झंझट से छुटकारा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें-
झारखंड: चतरा में प्लेटाइम कुएं में गिरा 3 साल का मासूम, जान बचाने के लिए 13 साल की बच्ची ने ली छलांग



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here