Home Lifestyle घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद से बचने के लिए गतिविधियाँ

घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद से बचने के लिए गतिविधियाँ

0
घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद से बचने के लिए गतिविधियाँ

[ad_1]

घुटने की सर्जरी के बाद इन गतिविधियों को कहें ना: खराब खराब और खराब जीवन के कारण हड्डियों से जुड़े यौगिकों की बढ़ती समस्या जा रही है। इनमें से सबसे ज्यादा घुटने का दर्द समस्या पैदा करता है। कुछ लोगों की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि उठना-बैठना, उठना-फिरना भी ठीक नहीं हो पाता है और फाइनल में नी रिप्लेसमेंट सर्जरी करानी पड़ती है। लेकिन कई ऐसे लोग हैं जो घुटने की सर्जरी के बाद भी आराम नहीं पाते हैं। ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि सर्जरी के तुरंत बाद कुछ ऐसी चीजें ले लेते हैं जिससे ऑपरेशन ठीक नहीं होता है और समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में हम आपको इस स्थिति से बचने के लिए सब्सक्राइब करते हैं कि सर्जरी के बाद किन गतिविधियों को करने से बचना चाहिए…

घुटने की सर्जरी के बाद क्या ना करें

वजन उठाने से बचें- घुटने की सर्जरी के बाद मरीज को वजनदार चीजें उठाने की मनाही होती है। वॉकर से चलने की सलाह दी जाती है ताकि रोगी का पूरा भार उसके घुटनों पर ना हो जाए। इसके अलावा रोगी को ऐसी कोई गतिविधि नहीं करने की सलाह दी जाती है जिससे गिरने का डर बना रहे।

वर्कआउट से बचें- घुटने की सर्जरी के बाद आपको हाई इंटेंसिटी वर्कआउट से बचना चाहिए। क्योंकि अगर आप जोश में हेवी वर्क आउट करते हैं तो इसके कारण घुटनों पर जोर पड़ता है और ऑपरेशन में गड़बड़ी खराब हो सकती है। इसके अलावा ऐसा कोई भी काम नहीं करना है जिस पर पूरी बल आपके घुटने पर पड़े। जैसे फुटबॉल, बास्केटबॉल, हॉकी जैसे खेल खेलना मनाही है। हालांकि घुटनों की सर्जरी के बाद डॉक्टर साइकिल चलाने की सलाह देते हैं।

अपराध करने से बचें- घुटने की सर्जरी के बाद तेज या चलने से बचना चाहिए। इसके अलावा सीढ़ी पर चढ़ने के समय भी ज्यादा गैप नहीं होना चाहिए। घुटने को मोड़ने या टेकने से भी बचना चाहिए। घुटने की सर्जरी के तुरंत बाद पैर को मोड़कर जमीन पर बैठने से बचना चाहिए।

लंबे समय तक देखने से बचें- घुटने की सर्जरी के बाद अगर लंबे समय तक बैठे रहें तो इससे ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो सकती है। ज्यादा देर तक बैठने से पैर के निचले हिस्से में मौजूद फ्लूड प्रभावित होता है। इससे टैग में सूजन आ सकती है। नाक की सर्जरी के 7 से 10 दिनों के बाद भी 40 से 60 मिनट से ज्यादा बैठने की सलाह नहीं दी जाती। अगर आप ज्यादा देर तक किसी कारणवश बैठे हैं तो एक कुर्सी पर बैठे और दूसरी कुर्सी पर पैर रखें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here