बिना नींद के आप कितने समय तक जीवित रह सकते हैं, जानिए नींद की कमी के नुकसान

0
32
बिना नींद के आप कितने समय तक जीवित रह सकते हैं, जानिए नींद की कमी के नुकसान
Spread the love


नींद पूरी न होने के नुकसान: स्वस्थ शरीर के लिए शानदार नींद लेना बहुत जरूरी है। क्योंकि नींद की कमी से शरीर में कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। कई नोटिस में नींद की कमी को गंभीर बीमारियों से जोड़ा गया है। आजकल के बिजी शेड्यूल की वजह से लोग भरपूर नींद नहीं ले रहे हैं। जिसकी वजह से उन्हें कई पीड़ित का सामना करना पड़ रहा है। स्वस्थ रहने के लिए एक वयस्क को रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। आपके दिमाग में यह सवाल एक बार तो जरूर आएगा कि एक व्यक्ति बिना कितने दिनों तक जिंदा रह सकता है। आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब क्या है।

जैसे स्वस्थ रहने के लिए हवा, पानी और खाने की जरूरत होती है ठीक उसी तरह सोने की भी जरूरत होती है। साल 1997 में नींद को लेकर किए गए एक अध्ययन में बताया गया था कि ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ की ओर से ऑर्गनाइजेशन ने पूरे 18 दिन 21 घंटे 40 मिनट तक सोने का रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि इस रिकॉर्ड के कारण शरीर पर कई बुरे प्रभाव देखने को मिले थे। इस रिकॉर्ड ने यह साबित कर दिया था कि स्वास्थ्य मंदिर में रहने के लिए सोना भी बहुत ज्यादा जरूरी है। क्योंकि नींद की कमी से शरीर बर्बाद हो सकता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि नींद की कमी का संबंध कई खतरनाक बीमारियों से है। इसकी वजह से आपको लाइनिंग, आघात, दिल की बीमारी, ब्रेन टिश्यू पर बुरा प्रभाव, कैंसर और एक्टिविटी की कमी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। भोजन और पानी की तरह ही नींद पर भी पूरा ध्यान दें। उच्च नींद न लेने से शरीर तनाव महसूस करता है। कार्यस्थलों पर उत्पादकता प्रभावित होती है। मूड खराब रहता है। किसी काम में मन नहीं लगता है। अपने मनपसंदीदा काम में भी बोज दुर्घटनाएं होती हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Morning Tea Side Effects: सुबह बिना काम किए चाय सेहत के लिए खतरनाक! शरीर को ये नुकसान हो सकते हैं

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here