Home Feature बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बिहार शिक्षक भर्ती के संबंध में अभ्यर्थियों को दी पूरी जानकारी

बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बिहार शिक्षक भर्ती के संबंध में अभ्यर्थियों को दी पूरी जानकारी

0
बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बिहार शिक्षक भर्ती के संबंध में अभ्यर्थियों को दी पूरी जानकारी

[ad_1]

पटना: बीपीएससी (बीपीएससी) कार्यालय में भरे अतुल प्रसाद ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। प्रेस कांफ्रेंस में अतुल प्रसाद (अतुल प्रसाद) ने कहा कि बीपीएससी को सरकारी नौकरी (बिहार शिक्षक भर्ती) के लिए नौकरी के लिए एक नया काम मिला है। इसका पाठ्यक्रम और ढांचा वेबसाइट पर जारी किया गया है। प्राथमिक विद्यालय के लिए 79943 पद, माध्यमिक के लिए 32916 पद, हायर माध्यमिक के लिए 57602 पद है। कुल पद 170461 है। आगे बीपीएससी अकाउंट ने कहा कि दो से तीन दिनों में इन पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा।

अगस्त तक परीक्षा ले लिया जाएगा- अतुल प्रसाद

अतुल प्रसाद ने कहा कि प्राथमिक विद्यालय के लिए लिंक पास, सीटी वायट और ग्यात या बीएड होना चाहिए। वहीं, माध्यमिक विद्यालय के लिए ग्रेजुएशन, एसटी राय और बीएड होना चाहिए। हायर सेकेंडरी के लिए पोस्ट ग्रेजुएट, एसटीईटी और बीएड पास होना चाहिए। अगस्त तक परीक्षा ले ली जाएगी और इस साल के अंत तक रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा। वहीं, आगे उन्होंने कहा कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है।

‘सभी पदों के लिए एक साथ आवेदन के लिए जाएंगे’

डर से अपील करते हुए बीपीएससी ने कहा कि घबराहट की जरूरत नहीं है। प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा। थोड़ा भी अगर कोई ठीक से पढ़ने से परेशानी नहीं होगी। सभी नियुक्तियों के लिए एक साथ आवेदन के लिए नीचे देखें। यदि कोई उपयुक्त उम्मीदवार है तो एक साथ तीन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अलग-अलग तिथियों पर त्रयोजी एजाजम में बैठ सकते हैं। भाषा का पेपर क्वालीफाई नेचर का है। भाषा में दो सेक्शन होंगे। अंग्रेजी जो कॉमन है और दूसरा हिंदी, उर्दू, बंगला, ये सभी एजेक्शन एमसीक्यू बेस्ड होगा।

इंटेलिजेंस टेस्ट भी होगा

बीपीएससी के अध्यक्ष ने कहा कि 100 नंबर का सवाल रहेगा। 25 नंबर का अंग्रेजी का रहेगा और 75 नंबर का हिंदी, उर्दू या बांग्ला रहेगा। 30 नंबर पास करने के लिए लाना होगा। वहीं, मेन पेपर 150 नंबर का होगा। मेरिट लिस्ट अलग-अलग में। मेन पेपर में 100 नंबर का सवाल नॉर्मल होगा। बाकी बचे 50 नंबर का जो होगा वो इंटेलिजेंस टेस्ट होगा, ये 50 नंबर का विषय ज्ञान से हट कर होगा।

ये भी पढ़ें: देखें: दिव्य दरबार में कैसे पर्चा निकालकर लोगों के बारे में बताते हैं बाबा बागेश्वर? इस वीडियो को देख कर समझिए

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here