ये हैं गर्मियों के लिए पांच बेस्ट वेजिटेबल जूस

[ad_1]

सब्जी का रस: मौसम कोई सा भी हो स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए सही आहार लेना बहुत जरूरी होता है और जब बात गर्मी के दिनों की हो तो डॉक्टर और डाइटिशियन हर किसी को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और लड़कियों को शामिल करने की सलाह देते हैं। गर्मियों में ज्यादातर लोग घनेहरे को पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में हरियाली की तरह हरियाली का भी आनन्द लें सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ हेल्दी एलर्जी के जूस के बारे में जो आपके लिए अधिक फायदेमंद हो सकते हैं

कोर्ट का जूस-गर्मियों में खीरा खाना किसे पसंद नहीं होता है। हेल्दी होने के साथ-साथ शरीर को पकड़ने में भी मदद करता है। लेकिन खींचा ही क्यों आप इस के जूस से भी लाभ उठा सकते हैं रोजाना का सिर्फ जूस पीने से शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाने के साथ-साथ आप शरीर को डिटॉक्सिफाई भी कर सकते हैं।

लौकी का जूस- लौकी की सब्जी से लाभ होता है उससे कहीं ज्यादा इसका जूस हेल्दी है। फिर भी आप को स्वादिष्ट ना लगे। लेकिन ये पतली और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के लिए रामबाण से कम नहीं है। गर्मियों में इसे पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती और आपका पेट भी ठीक रहता है।

करेले का जूस- करेले के जूस के फायदे से हम सब वाकिफ हैं। करेले के जूस को अनुयायी का दुश्मन माना जाता है। जिन लोगों का ब्लड शुगर कंट्रोल नहीं होता है, तो वो कुछ हफ्ते के लिए रोजाना का जूस पी सकते हैं। इसके अलावा करेले का जूस पीने से पेट से जुड़ी अन्य बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं। मुंहासों की स्थिति को भी ठीक किया जा सकता है। ये बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद कर सकता है।

करेले का जूस- टमाटर का पोषक तत्व मि है। इसमें काफी अधिक मात्रा में विटामिन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। टमाटर का जूस पीने से त्वचा स्वस्थ रहती है और पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे भूख न लगना, कब्ज और गैस की समस्या दूर हो जाती है।

तोरी का जूस- तोरी के जूस से भी आपको फायदे मिल सकते हैं। तोरई में कैलोरी की मात्रा कम होती है और कोलेस्ट्रॉल की भी मौजूदगी ना के बराबर होती है। ये शरीर में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और वसा को तुरंत पचाने का काम करता है। अगर आपका वजन घटा रहे हैं तो आप अपने जूस को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका वेट लॉस जर्नी आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *