Home Lifestyle साइलेंट डिहाइड्रेशन क्या है और जानिए आपके शरीर को पानी की कितनी जरूरत है

साइलेंट डिहाइड्रेशन क्या है और जानिए आपके शरीर को पानी की कितनी जरूरत है

0
साइलेंट डिहाइड्रेशन क्या है और जानिए आपके शरीर को पानी की कितनी जरूरत है

[ad_1]

मूक निर्जलीकरण: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन सबसे महत्वपूर्ण अंश में से एक है। एक विश्वस्त स्रोत के अनुसार, मानव शरीर लगभग 60% पानी से बना है, और पानी शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए आवश्यक है, जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। करना, डायरेक्ट एलिमेंट्स का ट्रांसपोर्ट करना और अपशिष्ट उत्पादों को हटाना शामिल है। गर्मियों के मौसम में शरीर को ज्यादा से ज्यादा फाइल रखने की जरूरत नहीं है तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इस समस्या में कई लक्षण दिखाई देते हैं जैसे कमजोर पेज लगना, मुंह सूखना या फिर चक्कर आना शामिल है। यदि आप इनमें से कोई लक्षण महसूस नहीं कर रहे हैं तो इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आपको डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं है।कई बार डायहाइड्रेशन के लक्षण नहीं आते हैं और इसी को साइलेंट डिहाइड्रेशन कहा जाता है।

खतरनाक होता है साइलेंट डिहाइड्रेशन?

साइलेंट हाइड्रेशन बहुत ही खतरनाक होता है कि इस स्थिति में आप यह नहीं पहचान पाते हैं कि आपके शरीर को पानी की जरूरत है। पानी की कमी हो जाती है लेकिन पानी की झलक नहीं मिलती है। यहां तक ​​कि अगर हमें पत्ते नहीं चढ़ते हैं, तो इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। डिहाइड्रेशन के दौरान हमारे शरीर में जबरदस्त इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे कि इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडियम की भी कमी हो जाती है। इस कमी को तुरंत पूरा किया जाना जरूरी है यह सभी इलैक्ट्रोलाइट्स हमारी सेल्स के सही तरीके से काम करने के लिए जिम्मेदार होते हैं अगर पानी की कमी पूरी तरह से नहीं हुई तो इसका परिणाम घातक हो सकता है। अब सवाल ये है कि जिन लोगों को प्यास का एहसास होता है उनके लिए तो पानी देखना आसान है लेकिन जिन लोगों को एहसास ही नहीं तो वो कैसे पानी की कमी को दूर कर देंगे। ऐसे में ये जरूरी है कि हमारे शरीर को वास्तव में कितने पानी की जरूरत है।

कितना पानी सही होता है

सामान्य तौर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका की विज्ञान, इंजीनियरिंग और चिकित्सा की राष्ट्रीय अकादमी महिलाओं के लिए प्रतिदिन 11.5 कप (2.7 लीटर) पानी और पुरुषों के लिए प्रतिदिन 15.5 कप (3.7 लीटर) पानी की कनेक्शन लेती हैं। हालाँकि, यह केवल एक निर्देश है, और कुछ लोगों को उनकी व्यक्तिगत प्रकृति के आधार पर अधिक या कम पानी की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप वास्तव में सक्रिय हैं और आपको बहुत अधिक पसीना आता है, तो पसीने के माध्यम से पानी के लॉस की यदि आप ठंडे वातावरण में रहते हैं और कम सक्रिय हैं, तो आपको अधिक पानी की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

आपकी उम्र एक अन्य कारक है जो प्रभावित कर सकता है कि आपको पानी की कितनी आवश्यकता है। जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमारे शरीर के पानी के संतुलन को नियंत्रित करने में कम कुशल होते जाते हैं, जिसका मतलब है कि हमें रहने के लिए अधिक पानी पीने की आवश्यकता हो सकती है। यह भी ध्यान देने वाली बात है कि आप इसके आधार पर आपके लिए आवश्यक पानी की मात्रा अलग-अलग हो सकती है। जैसे कि फल और आवश्यकताएं, आपके समग्र पानी के सेवन में योगदान कर सकते हैं, वहीं खाद्य पदार्थ जो नमक या चीनी में उच्च होते हैं, आप जमा कर सकते हैं और पानी की आपकी को बढ़ा सकते हैं।

साइट पर रहने के टिप्स

  • आप जहां भी जाएं अपने साथ पानी की समुद्र तल को लेकर जाएं। इससे पूरे दिन पानी आप पानी पीते रहे, भले ही आपको पेज पेज न लगे
  • पानी पीने के लिए रिमाइंडर सेट करें। अगर आपको पानी पीने के लिए याद रखने में परेशानी हो रही है, तो नियमित अंतराल पर पानी पीने के लिए अपने फोन या कंप्यूटर पर रिमाइंडर सेट करने का प्रयास करें।
  • ऐसे खाद्य पदार्थ छिपे हुए पानी की मात्रा अधिक हो.जैसे फल और जिज्ञासु पानी का एक बड़ा स्रोत हैं, इसलिए इन्हें अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें।
  • एक्सरसाइज से पहले, के एक्सरसाइज के दौरान और बाद में अधिक मात्रा में पानी पिएं।
  • अपने पेशाब के रंग पर ध्यान दें। यदि आपका मूत्र गहरे पीले रंग का है, तो यह संकेत है कि आप निर्जलित हो सकते हैं और आपको अधिक पानी पीने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here