Home Lifestyle मोनो स्क्वीज़ जन्म में न फेंके छिलका, चमकती त्वचा और वजन घटाने से लेकर इसकी मदद से मोती की तरह चमकेंगे आपके दांत

मोनो स्क्वीज़ जन्म में न फेंके छिलका, चमकती त्वचा और वजन घटाने से लेकर इसकी मदद से मोती की तरह चमकेंगे आपके दांत

0
मोनो स्क्वीज़ जन्म में न फेंके छिलका, चमकती त्वचा और वजन घटाने से लेकर इसकी मदद से मोती की तरह चमकेंगे आपके दांत

[ad_1]

नींबू के छिलके के फायदे: नींबू ऐसा फल कहा जाता है जो हर मौसम में आनंदित करता है। विशेष रूप से गर्मियों (ग्रीष्म) में नारियल बहुत सारे लाभ साबित होते हैं। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी पूरी तरह से हो जाती है और इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर को अंदर से भी मजबूत बनाता है ताकि शरीर बाहरी बीमारियों का मुकाबला कर सके। लेकिन आपको क्या पता है कि नींबू की तरह नींबू का छिलका भी काफी फायदेमंद बताया जाता है। आमतौर पर लोग नींबू का रस निकाल कर इसे कई तरह से समझ कर फेंक देते हैं, लेकिन ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए, नींबू की तरह इसका छिलका भी आपकी सेहत के लिए काफी काम आ सकता है। इतना ही नहीं स्वास्थ्य के साथ नींबू का छिलका आपके लिए और भी कई तरह के फायदे का सौदा साबित हो सकता है। आज जानते हैं कि नींबू के छिलकों के फायदे क्या हैं और साथ ही जानिए कि नींबू का छिलका कैसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

वेट लॉस में सहायक है नींबू का छिलका

नींबू की तरह इसका छिलका भी वजन कम करने में काफी मदद करता है। इसके छिलके को सुखाकर, उसका पाउडर रोज पानी के साथ एक चम्मच लिया जाता है तो जल्दी ही वजन कम होने लगता है। दरअसल नींबू के छिलके में कम कैलोरी होता है और इसके अंदर फाइबर के साथ विटामिन सी और डी भी होता है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

दांतों की चमक

नींबू के छिलके की मदद से आपके दांतों के कई सारे जीवाणु दूर हो सकते हैं। इसके अंदर एंटी-विरोधी और एंटी-फंगस गुण पाए जाते हैं और इसके पाउडर से दांत साफ करने से पायरिया, दांतों का पीलापन, दांतों का संक्रमण आदि में काफी राहत मिलती है। इसकी मंजन से पीली दांत चमक जाती है और इसकी चमक बढ़ जाती है।

ग्रीन टी रहने पीजिए

नींबू के विवरणों को दर्ज करने के लिए आपके ग्रीन टी का स्वाद बढ़ जाएगा। इसके छिलकों को ग्रीन टी में डालने से चाय का स्वाद बढ़ जाता है और साथ ही विटामिन सी भी आपके शरीर को मिलेगा।

अनुलेखक डालने के लिए सबसे अच्छा है नींबू का छिलका

नींबू का अभिकरण डालने के लिए इसका छिलका बहुत अधिक काम करता है। आप इसके छिलके का मीठा मीठा अचार डाल सकते हैं जो काफी समय तक चलता है।

त्वचा के लिए भी काम की चीज है नींबू का छिलका

नींबू के छिलके से आपके घुटने, घुटनों या अन्य किसी सांवले अंग की मालिश हो जाएगी तो कालापन दूर हो जाएगा। इसके अलावा नींबू के छिलके को नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करेंगे तो आपका शरीर सारा दिन तरोताजा महसूस करेगा। पसीने की बदबू अगर आप ज्यादा परेशान हैं तो अंडरआर्म्स में नींबू के छिलके को नींबू से बदबू दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here