दिल्ली गाजियाबाद मेरठ रैपिड रेल महिला स्पेशल कोच और बच्चों के डायपर बदलने की सुविधा स्टेशन होगी

0
86
दिल्ली गाजियाबाद मेरठ रैपिड रेल महिला स्पेशल कोच और बच्चों के डायपर बदलने की सुविधा स्टेशन होगी
Spread the love


दिल्ली रैपिड ट्रेन समाचार: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिडएक्स (रैपिड रेल) ​​(दिल्ली-मेरठ रैपिड ट्रेन) की हर ट्रेन में एक कोच महिलाओं के लिए रिजर्व होगा। बता दें कि, आगे से दूसरे नंबर के कोच में सिर्फ महिला यात्री बैठ पाएंगी। दरअसल, महिलाओं की यात्रा को सुरक्षित और आरामदायक बनाने के लिए एनसीआरटीसी ने ये फैसला लिया है। मिली जानकारी के अनुसार पहले फेज में दुहेला डिपो से साहिबाबाद स्टेशन (दुहाई से साहिबाबाद स्टेशन) के बीच रीजनल रैपिडएक्स अगले महीने चल रही है।

वहीं दिल्ली से मेरठ की ओर चलने वाली ट्रेन का दूसरा कोच महिला कोच होगा। जबकि मेरठ से दिल्ली आते हुए ट्रेन का आखिरी से दूसरा कोच महिलाओं के लिए होगा। वहीं महिला कोच की पहचान सुनिश्चित करने के लिए हर स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर और ट्रेन की पटरियां के स्थान पर साइन या कुछ संकेत संकेत देखें। इस रोक महिला कोच में 72 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी। इसके साथ ही ट्रेन के अन्य पहलुओं में भी महिलाओं के लिए 10 अतिरिक्त सीटें आरक्षित की गई हैं।

हर रैपिड एक्स ट्रेन में एक अटेंडेंट होगा
एनसीआरटीसी की तरफ से जारी बयानों में बताया गया है कि छोटे बच्चों के साथ यात्रा करने वाली महिलाओं को हर एकीकृत स्टेशन पर वर्क चेंजिंग स्टेशन का अधिकार भी दिया गया है। हर रैपिड एक्स ट्रेन में एक ट्रेन अटेंडेंट भी नौकरी करेगा, जो यात्रियों की निकासी का ख्याल रखते हैं। एनसीआरटीसी का लक्ष्य है कि 2025 तक पूरे 82 किलोमीटर लंबा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रूटएक्सएक्स रेल को जनता के लिए चलाया जाए। इससे पहले, जल्द ही इसे साहिबाबाद और दुहेला के बीच 17 किलोमीटर के रूट पर रैपिडएक्स रेल को चलाया जाएगा। उम्मीद है कि यह हो रहा है कि अगले महीने से इसकी शुरुआत हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:
दिल्ली मेट्रो: मास्टरबेट का खौफ बना मोस्ट वांटेड अपराधी, पुलिस ने पूछा- इसे जानते हैं तो जानकारी दें, करेंगे…



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here