मोटापा बढ़ा सकता है महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, जानिए कैसे

[ad_1]

मोटापा स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है: भले ही दुःखद समस्या में लिया जाता है, लेकिन ये एक ऐसी बीमारी है, जो कई गंभीर बीमारियों को जन्म देने का कारण बन सकती है। मोटापा न सिर्फ फाइबर, ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी का खतरा पैदा कर सकता है बल्कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की वजह भी बन सकता है। हाल ही में सामने आई एक लिंकेज में ब्रेस्ट के कैंसर से जोड़ा गया है। इस खोज में बताया गया है कि मोटापा और ब्रेस्ट कैंसर के बीच एक लिंक है, जो चिंता का विषय है।

गुणसूत्र से हार्मोन के स्तर में भी विभिन्नता हो सकती है जैसे- एस्ट्रोजेन का अधिक होना, जो स्तन कैंसर पैदा करने का एक बड़ा कारण है। इसके अलावा, एडिपोज़ टिश्यू (यानी एडवांस सेल्स) हार्मोन और साइटोकिन्स को प्रोड्यूस करते हैं, जो सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बढ़ा सकते हैं। इनकी वजह से डीएनए को नुकसान पहुंच सकता है और इससे कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है। चक्कर का संबंध इंसुलिन रेजिस्टेंस से भी जोड़ा जाता है, जो एक ऐसी स्थिति है, जो बॉडी ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा लाइनअप का उपयोग अच्छे से नहीं पता लगा सकता है। इसकी वजह से सेल की अधिकृतता बढ़ सकती है, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ रहा है।

किन महिलाओं को ज्यादा खतरा?

कुछ चयन के अनुसार, जो महिलाएं मेनोपॉज से पहले पूर्वाग्रह का शिकार हो जाती हैं, उनमें से एक-दूसरे के कैंसर का जोखिम होने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा, मोटापे को ब्रेस्ट कैंसर के खतरनाक रूप, जैसे- ट्रिपल नेगेटिव ब्रेस्ट कैंसर के डैमेज से भी जोड़ा जाता है। हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि विकार से पीड़ित सभी महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा है। अगर आप अपने वजन को हेल्दी बनाए रखें तो आपको इस बीमारी का खतरा कम रहेगा।

ब्रेस्ट कैंसर से कैसे बचें?

ब्रेस्ट कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, जिसके ज्यादातर मामले महिलाओं में देखे जाते हैं। इस बीमारी का पता आप अपने स्तनों की समय-समय पर जांच करके लगा सकते हैं। ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए सबसे पहले आपको हेल्दी और बैलेंस डाइट लेना शुरू करना होगा। अपने अधिक वजन को कंट्रोल में लाना होगा। व्यायाम करने की आदत डालनी होगी। शराब के सेवन को कम करना होगा। धूम्रपान की आदत छोड़नी होगी। भरपूर नींद लेना। तनाव और चिंता को कम करने का प्रयास करना होगा। इसके अलावा, समय-समय पर अपना बॉडी चेकअप रुकेंगे। अगर आप इन सूचनाओं का पालन करेंगे तो स्तन कैंसर सहित कई बीमारियाँ से बचे रहेंगे।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: कद्दू के बीजों में हैं कई जबरदस्त गुण, जानिए ये ब्रेकफास्ट में खाना क्यों जरूरी?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *