विश्व उच्च रक्तचाप दिवस क्यों हर दिन केला खाना उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए अच्छा है

[ad_1]

उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए केले के फायदे: अपने न्यूक्लियस और लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाए रखने से आप हाइपर टेंशन बाय हाई ब्लड प्रेशर समेत कई गंभीर बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। हाइपरटेंशन एक गंभीर बीमारी है, जो अचानक मौत का कारण भी बन सकती है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या एकदम सटीक पैदा होती है, जब आप अपनी सेहत के लिए सही तरीके से योजना नहीं बनाते हैं। अगर आप अपना निर्णय लेते हैं तो हाइपरटेंशन सहित कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि केले ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में बनाए रखने का काम बेहतर तरीके से कर सकते हैं?

केले न सिर्फ स्वादिष्ठ होते हैं, बल्कि कई जरूरी तत्व भरपूर से भी होते हैं। इस फल में ऐसे कई गुण होते हैं, जो हाइपरटेंशन बाय हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कर सकते हैं। हेल्थ विशेषज्ञ कहते हैं कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए लो-फैट डाइट और लो-सेच्युरेटेड व्हाईट वाले खाने को तरजीह में जाना पड़ता है। इसके अलावा, मिश्र धातु और पोटेशियम सहित विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर पोषक तत्व होते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए लाभ क्यों?

1. फाइबर और विटामिन से भरपूर

केले कई महत्वपूर्ण तत्वों से भरपूर होते हैं। ये फाइबर, विटामिन बी और सी से भरपूर होते हैं। फाइबर के करीब से सॉल्यूबल फाइबर, इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल के लेवल और दिल की बीमारी के डैमेज को कम करने और ब्लड प्रेशर को मंद करने में भी बहुत मदद करते हैं।

2. संभावित से

केले हमारे शरीर को भरपूर एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। लॉक डाउन में सुधार करने का काम करते हैं और मौजूदा शारीरिक समस्याओं को दूर करने में भी मदद करते हैं।

3. पोटेशियम का अच्छा मिला

केले हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से खुश करते हैं। ये न सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि शरीर की कई परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं। केले में भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिल की बीमारी के डैमेज को कम कर देता है और ब्लड के प्रेशर को बौछार करने में रिसता है।

4. सोडियम की मात्रा कम

केले में एक विशेषता यह भी है कि इसमें सोडियम की मात्रा काफी कम होती है। यही कारण है कि ब्लड प्रेशर को स्थिर रखने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है। केले वासोडिलेटर के रूप में काम करते हैं। आप जितने अधिक पोषक तत्वों का सेवन करते हैं, उतने ही अधिक सोडियम खनिज के जरिए शरीर से निकाल देते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: जले हुए भोजन का जोखिम: जले हुए भोजन की ‘काली परत’ खराब हो सकती है आपकी सेहत! जान लें इससे दूरी बनाना क्यों जरूरी है?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *