चुटकले में जाएं नींबू और नमक तो हो जाएं सावधान, ये रिश्ते में डूबेंगी आपकी सेहत, जानें ऐसा क्यों?

[ad_1]

<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">सलाद स्वास्थ्य के लिए बहुत से लाभ होते हैं। क्योंकि इसमें कई तरह की लड़कियों को शामिल किया जाता है। उन पोषक तत्वों की मात्रा अच्छी खासी होती है। आप सलाद में कई किस्में शामिल करके भरपूर पोषण प्राप्त कर सकती हैं। हालांकि कुछ लोग सलाद के साथ अक्सर एक गलती करते नजर आते हैं और वो गलती नमक और नामांकन दर्ज कर लेते हैं। कई लोग सलाद का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नमक के साथ-साथ नींबू डालना पसंद करते हैं। मगर क्या ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए सही है? 

नींबू किस सलाद में नहीं मिला

आयुर्वेद में कई चीजों को एक साथ खाने से मना किया गया है, जिनमें से हम अक्सर बेझिजक और स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए बग खा लेते हैं। माना जाता है कि नींबू विटामिन सी का अच्छा होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, लेकिन फिर भी सलाद में शामिल होने वाली कुछ लड़कियों के साथ इनसे खाना खराब हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, मैक्रों और टमाटर के साथ नींबू को कभी मिक्स नहीं करना चाहिए। अगर आप प्रमाण पत्र और टमाटर को शामिल कर रहे हैं तो इसमें नींबू मिलाने की गलती न करें।     

क्या सलाद में नमक मिलाना चाहिए?

माना कि सलाद में नमक डालने से इसका स्वाद बढ़ जाता है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है और अगर आप सलाद में नमक डालेंगे तो शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है। सलाद में सफेद नमक को खाने से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

सलाद में ऊपर से नमक संबंध खाने से शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ता जाता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है। डॉक्टर भी हमेशा इस बात के लिए मना करते हैं कि खाने में कभी भी ऊपर से नमक नहीं डालना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता ही है, साथ ही शरीर में कैल्शियम की कमी भी हो सकती है और तो और हड्डियां भी कमजोर हो सकती हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

ये भी पढ़ें: लीची से सेहत को खतरा: ज्यादा लीची खाना भी सेहत के लिए खतरनाक, शरीर में लग सकते हैं ये ‘गंभीर रोग’      

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *