स्वास्थ्य युक्तियाँ वर्टिगो रोग क्या है जानिए इसके लक्षण और कारण हिंदी में

0
65
स्वास्थ्य युक्तियाँ वर्टिगो रोग क्या है जानिए इसके लक्षण और कारण हिंदी में
Spread the love


चक्कर : क्या कभी आपको अचानक से चक्कर जैसा महसूस हुआ है, क्या आपने कभी ऐसा महसूस किया है कि आपके आसपास की दुनिया घूम रही है और आप तुरंत ही जमीन पर गिर पड़ेंगे, अगर हां तो आप वर्टिगो (वर्टिगो) बीमारी की चपेट में हैं। वर्टिगो एक तरह का संतुलन विकार है। कान के सामान्य भाग में कुछ खराबी होने की वजह से यह समस्या होती है। वर्टिगो होने पर बिना किसी चेतावनी के अचानक चक्कर आने का आभास होता है। इस बीमारी में कहीं भी गिरने लगती है, फ्रैक्चर होने का खतरा ज्यादा होता है।

वर्टिगो की बीमारी को आराम में न लें

वर्टिगो की बीमारी को आराम में नहीं लेना चाहिए। आज दुनिया भर में हर 10 में से एक इंसान इस समस्या से जूझ रहा है। रोज़ाना का काम, घर का सामान, ठेका, परिवार-दोस्तों से छुट्टी इस बीमारी की वजह से काफी मुश्किल हो जाते हैं। वर्टिगो बीमारी के इलाज का प्रॉसेस काफी लंबा है। इस बीमारी को लेकर हाई स्प्रेड के बावजूद इसकी जागरूकता की कमी है। अगर किसी मरीज का एक बार डायग्नोसिस हो जाए तो उसकी समस्या का आसानी से इलाज किया जा सकता है।

वर्टिगो के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक

वर्टिगो डिसऑर्डर किसी भी उम्र में हो सकता है। लेकिन रोड़ में इस बीमारी को कामगारों में देखा गया है। करीब 30 प्रतिशत 60 साल से ज्यादा उम्र वाले इस बीमारी की चपेट में हैं। वहीं, 85 साल से ज्यादा 50 साल के लोग वर्टिगो की समस्या से परेशान हैं। इसका सही इलाज न होने पर समस्या बढ़ सकती है।

किन महिलाओं को ज्यादा परेशान कर सकता है वर्टिगो

कई बार अचानक से कहीं गिरने से फ्रैक्चर की समस्या हो सकती है। यह तय भी हो सकता है। वर्टिगो में गिरावट का डर.. चिंता और अवसाद को नोट कर सकते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाएं दो से तीन गुना ज्यादा वर्टिगो से प्रभावित हो सकती हैं। इस बीमारी का कोई स्पष्ट कारण नहीं है। डॉक्टर इसके पीछे कार्यकलाप को जिम्मेदार मानते हैं। महिलाओं में होने वाले दावा की वजह से यह हो सकता है। कुछ महिलाएं पीरियड्स से पहले वर्टिगो की समस्या फील करती हैं। यह माइग्रेन को धब्बे कर सकता है। शरीर में ब्लड सप्लाई कम होने से ब्लड प्रेशर नीचे चला जाता है और वर्टिगो का अटैक हो सकता है।

वर्टिगो के लक्षण

  • अचानक चक्कर आना
  • एक जगह ध्यान केंद्रित होने में समस्या
  • एक कान से कम प्राप्त
  • कान में घंटी जैसी आवाज सुनाई दी
  • पसीना आना
  • उल्टी और उल्टी की समस्या

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here