हेल्थ टिप्स चांदी की पन्नी में चपाती लपेटते समय न करें ये गलतियां

[ad_1]

ऑफिस हो या बच्चों को टीफिन पैक या बाहर जाने का समय अक्सर लोग खाना पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रोटी या पराठा को फॉयल पेपर में इसलिए लपेटा जाता है ताकि ज्यादा समय तक गर्माहट और घबराहट रहे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। इससे आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। लेकिन आप अगर रोटी के अलावा चटनी या सब्जी पैक करते हैं तो इसे न करें। इससे स्वास्थ्य को भारी नुकसान क्यों होता है।

फॉयल पेपर में रोटी पैक करते समय न करें ये गलती

टमाटर या फल न पैक करें

फॉल पेपर तो बेहद खतरनाक होता है। लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं तो सिर्फ रोटी लपटने के लिए करें। ऐसी कोई भी अमलीय चीज पैक न करें जो जल्दी खऱाब हो सकता है। साथ ही इसका रासायनिक संतुलन बिगड़ जाता है। जैसे टमाटर से बनी चटनी, सिट्रिक फल जैसे खाद्य पदार्थों को एल्युमिनियम फिल पेपर में पैक नहीं करना चाहिए।

बहुत गर्म खाना पैक न करें

कई बार ऐसा होता है कि लोग एक गर्मागर्म खाना पैक कर देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एल्युमिनियम फॉयल में गर्मागर्म खाना पैक करना सेहत के लिए एकदम हानिकारक है। गर्म खाने के पैक में मौजूद जो रासायनिक होते हैं उसका संतुलन पूरी तरह से बिगड़ जाता है। एल्युमिनियम फॉयल में ठीक गर्म खाने से आपको भूलने की बीमारी हो सकती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

बसी खाना

कभी-कभी रात के बचे हुए खाने को एल्युमिनियम फॉयल में लपेटकर न रखें। क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा एनायरस साबित हो सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं इससे आपकी सेहत भी बिगड़ सकती है।

कमज़ोरी हो सकती है

अगर आप एल्युमिनियम फॉयल में खाना लेते हैं तो काफी देर से या एक घंटे के बाद इसके फायदे हो सकते हैं, इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाएगी। जैसे ही आप एल्युमिनियम फॉयल में खाना लपेटते हैं, आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे ठीक होने लगेगी और शिकायतों से लड़ने की शक्ति कम हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: त्वचा की इस परेशानी को दूर करेंगे हल्दी वाला Ice Cube… बस समझ का उपयोग करने का तरीका

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *