चाय में काला नमक के फायदे जानिए इसके फायदे और सेवन के तरीके

[ad_1]

चाय में काला नमक : भारत में ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय से होती है। कुछ लोगों के लिए तो चाय मार्ग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जिसे स्किप नहीं किया जा सकता है। वैसे तो ज्यादातर लोग चाय में चीनी मिलाकर पीते हैं। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि चाय में नमक डालने से आपको भरपूर लाभ मिल सकते हैं तो आप क्या कहेंगे? बेशक यह सुनकर चौंक गए होंगे, क्योंकि चाय में नमक का इस्तेमाल ज्यादा नहीं होता है। लेकिन अगर आप आज से चाय में काला नमक साझा करना शुरू कर दें तो इससे मिलने वाले लाभ को देखकर आप आपस में हर तरीके से आज भी देखेंगे।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुछ खास तरह की चाय में काला नमक मिलाकर पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, जैसे- हमारे पेट के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ावा मिलता है। स्थिरता मजबूत होती है और इसी तरह कई लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं कि आपको काले नमक का इस्तेमाल किस चाय में करना चाहिए और क्यों?

इन चाय में काला नमक

1. ग्रीन टी में काला नमक

अगर आप ग्रीन पीने के शौकीन हैं तो इसमें काला नमक जरूर शामिल करें। क्योंकि टी ग्रीन में काला नमक मिलाने से इसके पाचन गुण और एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है यानी यह चाय फिर आपको और आनंद देगी। अगर आप वजन कम करने की कोशिश में जुटे हैं तो ग्रीन टी में काला नमक जरूर शामिल होगा। इससे वजन तो तेजी से घटेगा ही, साथ ही पेट की कई बीमारियां भी दूर हो जाएंगी जैसे- इनडाइजेशन और एसिडिटी।

2. लेमन टी में काले नमक

नींबू की चाय लेमन टी में काला नमक मिलाकर पीने से पेट से जुड़ी कई बीमारियां दूर हो सकती हैं। अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो नींबू की चाय में काले नमक मिलाकर पिएं, इससे आपको कब्ज से राहत मिलेगी। ये चाय पेट के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ावा देती है और तो और मल त्याग में भी आसानी से पैदा करती है। इस चाय को पीने से आपके द्वारा खाया गया हर भोजन जल्दी पचता है। लेमन टी में काला नमक मिलाने से शरीर खुद को बेहतर तरीके से डिटॉक्स कर पाता है।

3. ब्लैक टी में काला नमक

ब्लैक टी पीने के शौकीन लोगों को भी अपनी इस चाय में काले नमक को शामिल करना चाहिए। क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचा सकते हैं। टी में काला नमक मिलाने से वजन वास्तविक होने का अनुमान लगाया जा सकता है। दरअसल काला नमक पेट में डाइजेस्टिव एंजाइम को बढ़ावा देने का काम करता है। किस वजह से खाना जल्दी डाइजेस्ट होता है और ब्लाउज भी कम होता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: अभिनेता की ‘दाढ़ी’ आपको ये बीमारी हो सकती है, वर्कर ये साझेदारी, अन्यथा पुरानी गलतफहमी परेशानियां

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *