Health Tips: हाई बीपी ब्लड प्रेशर के लक्षणों को न करें इग्नोर हिंदी में

[ad_1]

हाई बीपी : पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने एक चौंकाने वाली रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि करीब 58 प्रतिशत लोग बीपी की बीमारी से पीड़ित हैं। उन्हें इस बात की जानकारी ही नहीं है कि उन्हें हाई ब्लड प्रेशर (हाई बीपी) की समस्या है या नहीं। ऐसे लोग साइलेंट किलर की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए जब भी ये 5 लक्षण (हाई बीपी के लक्षण) शरीर में दिखें तो अलर्ट हो जाएं और डॉक्टर को दिखाएं।

हाई बीपी के 5 लक्षण

सिरदर्द

हाई बीपी होने पर सिर में तेज दर्द होता है। बीपी बढ़ने से जो प्रेशर बनता है, उससे सिर में झंझना होने लगती है। बहुत तेजी से तेज हो जाती है और दिल तेजी से काम करने लगता है। इस वजह से सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

सांस फूलना

सीढ़ियां चढ़ते या चलते समय सांस फूलती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जब अच्छी तरह से काम नहीं करता है, तब यह समस्या होती है। ऐसे में ऑक्सीजन आपूर्ति प्रदर्शित होती है और हर काम में मेहनत लगती है।

नाक से खून आना

नाक से रक्त आने को अनदेखा न करें। हाई बीपी की वजह से ऐसा हो सकता है। दरअसल, जब ब्लड प्रेशर हाई होता है, तब नाक की पतली-पतली झिलियों के फटने का खतरा रहता है। ऐसे में नाक से खून आने लगता है। ठीक डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

संकेत करना

हाई बीपी की वजह से सीजर या संकेत हो सकता है। स्ट्रॉक की वजह से भी ऐसा हो सकता है। ऐसी स्थिति को अनदेखा करने से बचना चाहिए और डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

छाती में दर्द

सीने में दर्द की वजह से हाइपरटेंशन यानी हाई बीपी हो सकता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए। इस तरह के लक्षणों को नजरअंदाज करना जानलेवा हो सकता है। इसलिए समय रहते संभल जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *