पोहा बनाम चावल आपकी सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद और क्यों

[ad_1]

पोहा बनाम चावल: सुबह नाश्ते के रूप में पोहा ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होता है। चूंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद हैं, इसलिए ये हर व्यक्ति की जरूरत को पूरा कर सकता है। जबकि इसके विपरीत चावल के चक्कर से हेल्दी नहीं माना जाता। क्योंकि इसमें आर्सेनिक की मात्रा अधिक होती है। कंज्यूमर रिपोर्ट्स में एक रिपोर्ट प्रकाशित करें, आर्सेनिक का ज्यादा सेवन करने से स्किन, नर्वस सिस्टम और फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

कच्चे पोहा में मोटा और शुगर नहीं होता है। कारण को शामिल करना और इसे मुक्त करने के बाद भी इसकी सूचना में कोई बदलाव नहीं होता है। हां, लेकिन सही समय पर इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। डाइटिशियन मैक सिंह ने अपने एक फेसबुक पोस्ट में बताया कि चावल और पोहा की तुलना करें तो पोहा एक हेल्दी चॉइस है। आइए जानते हैं ऐसा क्यों?

फाइबर से भरपूर

पोहा फाइबर से भरपूर होता है। 100 ग्राम पोहा में 2 से 4 ग्राम तक फिर से जुड़ जाता है। जबकि 100 ग्राम पोहे में लगभग 70 ग्राम तक हेल्दी कार्बोहाइड्रेट होता है। इसे चावल की तरह नहीं दिखाया गया है। पोहा खाने से ब्लड शुगर का स्तर भी नियंत्रित हो सकता है।

आयरन का अच्छा अच्छा

चूंकि पोहा आयरन से भरपूर होता है, इसलिए नौका से पीड़ित लोगों को अपने आहार में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि ये शरीर में खून की कमी को दूर कर सकता है। अगर आप पोहे में लाकर सा नींबू का रस मिला लेंगे तो इससे आयरन को अब्जॉर्ब करना आसान हो जाएगा।

पचाने में आसान

पोहा पेट के लिए बहुत हेल्दी होता है। इसे पचाना में कोई मुश्किल नहीं आती है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है, इसलिए जो लोग वजन घटाने की कोशिश में जुट जाते हैं, वो पोहा खा सकते हैं।

विटामिन और विटामिन से भरपूर

पोहा में प्याज, लहसुन, टमाटर और काली मिर्च सहित कई लड़कियों को शामिल किया जाता है। यही कारण है कि उन्हें खाने से आपको कई सारे पोषक तत्व एक साथ मिल सकते हैं। हरी मिर्च और नींबू जैसे दिखने वाले शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर कर सकते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: लहसुन: कैंसर जैसी बीमारी का खात्मा कर सकता है ‘लहसुन’, इन 6 कथनों से भी मुक्ति मिल सकती है

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *