वजन घटाने के लिए अनानास की चाय जरूर ट्राई करें, जानिए कैसे बनाएं

[ad_1]

अनानस चाय: ऐसा फल है जो पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इससे स्वास्थ्य को तो कई सारे फायदे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपका वजन कम करने का मिशन पूरा कर सकता है। दरअसल, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी बहुत ही कम होता है और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। इस वजह से वजन को लोगों के लिए अच्छा माना जाता है। वैसे तो आप इसे कई तरीकों से खा सकते हैं, लेकिन अगर आप चाय पीते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है।

कम कैलोरी- पाइनएप्पल में कैलोरी कम होती है। इसलिए ये फल वेट लॉस के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप रोजाना अपनी डाइट में शामिल होंगे तो इससे आपका वजन कम होने लगेगा।

लो कार्ब- कार्बोहाइड्रेट में भी बहुत कम होता है। यही कारण है कि वजन घटाने के लिए लाभ माना जाता है। अगर आप भी वजन कम करने के मिशन को पूरा करना चाहते हैं तो आप अपने डाइट में शामिल हो रहे हैं।

फाइबर से भरपूर- अनास में फाइबर की काफी सही मात्रा होती है। इस वजह से ये वजन कम करने में मदद कर सकता है। जब आप वर्कआउट करते हैं तो इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और जब आपका पेट भरा रहता है तो आपको कुछ भी खाने की क्रेविंग नहीं होती है। इस वजह से आपका वजन कम हो सकता है।

ब्रोमेनेन – अटैचमेंट में ब्रोमेलेन नाम का एक ऐसा एंजाइम पाया जाता है जो शरीर में फैट को बर्न करने का काम करता है। इससे खाने को पचाने में भी आसानी से हो जाता है और आपका पाचन तंत्र भी खराब रहता है और इस वजह से मेटाबॉलिज्म सही रहता है जो कि वजन में काफी मदद करता है।

कैसे बनाएं की चाय

सामग्री

  • पानी
  • प्रमाण पत्र का रस
  • नींबू का रस
  • टी बैग

वैधानिक चाय बनाने की विधि

  • पासपोर्ट की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी को स्वरूप बनाया।
  • अब इस पानी को एक टम्बलर में डालें।
  • इसमें टी बैग डुबाए और 5 से 7 मिनट के लिए छोड़ दें
  • अब इसमें और नींबू का रस डालें।
  • इसके देर के लिए पालन में रखें और पी लें

इसमें कोई शक नहीं है कि फाइबर में फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी और काफी कम पाई जाती है। इस कारण से यह वजन कम करने के लिए एक अच्छा अतिरिक्त है। लेकिन सिर्फ अकेले रिलायंस की चाय पीकर आप वजन नहीं घटा सकते। इसके लिए आपको नियमित व्यायाम और सटीक समरूपता की भी आवश्यकता होती है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: गर्मियों में खुले आसमान के नीचे छत पर सोना कितना लाभ? जानें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *