सोमवार उपाय शिव पूजा ज्योतिष उपाय सोमवार को न करें ये गलतियां

[ad_1]

सोमवार का उपाय : सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। सोमवार के दिन भगवान शंकर की पूरी विधि-विधान से पूजा की जाती है। सोमवार के दिन भक्त व्रत रखते हैं और व्यापक मन से भगवान शिव की प्रतिमा बनाते हैं। माना जाता है कि भोलेनाथ बहुत भोले हैं और भक्तों से प्रसन्न हो जाते हैं। भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भक्त तरह-तरह के उपाय करते हैं। हालांकि कुछ ऐसे भी काम हैं जो सोमवार के दिन नहीं करने चाहिए। माना जाता है कि इन्हें करने से शंकर भगवान की कृपा नहीं मिलती है।

सोमवार के दिन ना करें ये काम

    • सोमवार के दिन शक्कर का प्रयोग कम से कम करना चाहिए। इस दिन किसी को भी सफेद कपड़े या दूध का दान नहीं करना चाहिए। सोमवार के दिन उत्तर, पूर्व या आग्नेय दिशा में यात्रा करना अशुभ माना जाता है। अगर इस दिन यात्रा करना जरूरी है तो कुछ कदम उलटे दिशा में चलकर इन दिशाओं में यात्रा को शुरू किया जा सकता है।
    • सोमवार के दिन माता-पिता से किसी भी प्रकार का वाद-विवाद नहीं करना चाहिए। इस दिन अपनी कुल देवी-देवता को जरूर याद करना चाहिए। सोमवार के दिन कुल मिलाकर दुनिया की पूजा ना करना उनका अपमान माना जाता है। इससे व्यक्ति का कई प्रकार से सामना करना पड़ता है।

  • सोमवार के दिन राहु काल में यात्रा करने से बचें और इस अवधि में किसी भी प्रकार के आध्यात्मिक और शुभ कार्य भी नहीं करने चाहिए। सोमवार के दिन शनि देव से संबंधित भोजन और परिधान धारण करना चाहिए। इस दिन बैंगन, सरसों का साग, काला तिल, सब्जी और कटहल आदि का सेवन ना करें। इसके अलावा काले, नीले, कत्थई वंजाबी रंग के कपड़े ना संख्या।
  • इस दिन भगवान शिव को पीले मिठाई का भोग नहीं लगाना चाहिए और ना ही उन्हें काले रंग के फूल चढ़ाने चाहिए। ऐसा करना बहुत अशुभ माना जाता है। सोमवार के दिन किसी से वाद-विवाद करने से बचें नहीं तो कोई बड़ी समस्या आ सकती है।
  • यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्र दोष होता है और चंद्र दोष दे रहा होता है तो उसे दूध या पानी से बने सिरहाने में सोना रखना चाहिए। सुबह उठते ही इस पानी को पीपल के पेड़ में डाल देना चाहिए।

ये भी पढ़ें

धर्म रीलों

जून के महीने में बदलेगी इन 5 योजनाओं की स्थिति, इन राशियों की होगी पात्रता, मिलेगा धन लाभ

अस्वीकरण: यहां बताई गई जानकारी सिर्फ संदेशों और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी विशेषज्ञ की जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सलाह लें।

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *