नीम करौली बाबा के आश्रम कैंची धाम में पानी से बनी देसी घी की पूरी, जानिए बाबा के प्यार का चमत्कार

0
40
नीम करौली बाबा के आश्रम कैंची धाम में पानी से बनी देसी घी की पूरी, जानिए बाबा के प्यार का चमत्कार
Spread the love


नीम करोली बाबा: हनुमान जी के परम भक्त और उनके अवतार माने जाने वाले नीम करोली बाबा विश्व के प्रसिद्ध संतों में से एक हैं। मान्यता है कि नीम करोली बाबा को हनुमान जी की उपासना से कई चमत्कारी सिद्धियां प्राप्त हुईं। नीम कोरली बाबा के कई ऐसे चमत्कार हैं जिन्हें सुनकर आज भी भक्त हैरान रह जाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक लेकर मार्क जुकरबर्ग भी नीम करौली बाबा की महिमा के गुणगान करते हैं।

देवभूमि उत्तराखंड के धाम में बड़े-बड़े हस्तियां आज भी बाबा नीम करोली का आशीर्वाद लेने उनके अजर पहुंचती है। बाबा नीम करोली के चमत्कार हैं चमत्कार, आइए जानते हैं उनके उस चमत्कार की कहानी जब बाबा ने पानी को घी में बदल दिया।

जब घी में बदल गया नदी का पानी – नीम करोली बाबा का चमत्कार (नीम करोली बाबा का चमत्कार)

एक बार की बात है कि धाम अंधेरों में भण्डारण होना था। बड़ी संख्या में लोग भंडारे का प्रसाद ग्रहण करने आए, लेकिन इस दौरान जंगल में कम गिरावट आई। बाबा नीम करोली के यात्रियों ने इस बात की जानकारी दी। नीम करौली बाबा जी ने अपने भक्तों से कहा चिंता मत करो, पास बह रही गंगा से दो कनस्तर जल भरकर ले जाएं। भक्तों ने ऐसा ही किया कि वह गंगाजल भरकर आए और कढ़ा में डाल दिया।

गंगा मईया को लौटाया घी

बाबा नीम करोली के चमत्कार से काढ़ा में डाला गया जल देशी घी में बदल गया और इसमें गर्मा-पौधे पूड़िया तल्ली जाने लगी। सभी भक्त ये देखकर हैरान रह गए। दूसरे दिन बाबा के आदेश पर दो किनारे देशी घी बाजार से लाकर गंगा मईया को वापस कर दिया गया और घी नदी में प्रवाहित कर दिया।

कैंची धाम में 15 जून का दिन बहुत खास (कैंची धाम भंडारा 2023)

नैनीताल से कुछ दूर स्थित नीम करोली बाबा का निवास स्थान है, जिसे कैंची धाम कहा जाता है। कहते हैं इस जगह के प्रताप और बाबा नीम करोली के वरदान से यहां आने वाले भक्त अपनी झोलियां भरकर ही जाते हैं। हर साल 15 जून को कैंची धाम के बड़े स्तर पर भंडारे का आयोजन होता है। कहते हैं 1964 में उसी दिन कैंची धाम में बाबा नीम करोली ने हनुमान मंदिर में प्रतिमा की प्रतिष्ठा की थी।

नीम करोली बाबा: नीम करोली बाबा के भक्तों की लिस्ट में शामिल हैं दुनिया की ये मशहूर हस्तियां

अस्वीकरण: यहां देखें सूचना स्ट्रीमिंग सिर्फ और सूचनाओं पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी विशेषज्ञ की जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सलाह लें।



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here