Home Lifestyle वज़न कम करने के नुस्खे पुरुषों और महिलाओं के लिए डाइट चार्ट वजन कम करने के उपाय

वज़न कम करने के नुस्खे पुरुषों और महिलाओं के लिए डाइट चार्ट वजन कम करने के उपाय

0
वज़न कम करने के नुस्खे पुरुषों और महिलाओं के लिए डाइट चार्ट वजन कम करने के उपाय

[ad_1]

वजन घटाने के टिप्स : मोटापा और वजन आपके लूक्स को खराब कर देते हैं। मोटापा कम करने और तेजी से मामूली वजन (Weight Loss Tips) के लिए लोग तरह-तरह की कोशिश करते हैं लेकिन कुछ खास फर्क नहीं रखते हैं. ऐसे में हेल्थ जानकार के मुताबिक, आप अपने डाइट में बदलाव कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं। यहां आपके लिए खास डाइट चार्ट जिसे आप नियमित तौर पर अपनाकर 7 दिन यानी एक हफ्ते में ही स्लिम स्लिम बॉडी पा सकते हैं। यह ना वजन सिर्फ तेजी से घटता है बल्कि आप पूरी तरह से फिट बैठते हैं।

वजन कम करने के लिए 7 दिनों तक फॉलो करें डाइट चार्ट

सुबह ही बढ़ते गुनगुने पानी में एक चम्मच छलनी और पी लें। एक बात और याद रखें कि शहद के साथ कभी भी नींबू का इस्तेमाल न करें। क्योंकि विटामिन सी का गर्म पानी के साथ सेवन करने से मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं।

वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट

सुबह-सुबह ब्रेकअप ही करें। नाश्ते में ओट्स या दो रोटी और एक कटोरी दलिया। दाल में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं। नाश्ते के एक घंटे बाद सेब या केला खा सकते हैं। ब्रेकफास्ट में अंडे दूध या अन्य पोषक तत्व भी ले सकते हैं।

पुरुषों के लिए वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट

सबसे पहली बात कि दो बजे से पहले इस पर विचार करें। प्रामाणिक में ब्राउन राइस, दाल, हरे खाद्य पदार्थ होते हैं। ब्राउन राइस फाइबर का अच्छा लगा है। इससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है। पाचन तंत्र भी बेहतर बना रहता है। विनय हुई हरे हरे वजन को तेजी से कम करती हैं।

वजन कम करने वाले महिला कार्यकारी अधिकारी

महिलाएं अधिकार करने के दो घंटे बाद डाइट में स्प्राउट्स, चना और हरी मूंग का दाल रखें। इसे चटपटा बनाने के लिए आप नींबू, चाट मसाला भी मिला सकते हैं। स्प्राउट्स वजन को बहुत जल्दी कम कर देता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इससे मसल्स को अच्छे शेप मिलते हैं।

रात के खाने में मजबूत

वजन कम करना है तो रात में खाना ग्रहण करें। रात के खाने में दो रोटी, बॉयल्ड दाल, हरी सब्जी। नॉनवेजिटेरियन तो बॉयल्ड चिकन, अंडा डिनर में रख सकते हैं। खाने के 1-2 घंटे बाद एक टम्बलर दूध में भुनी पारिवारिक संबंध बनाती है। यह आपको बिमारियों से संबंधित और बॉडी वेट को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here