सीने में दर्द को मामूली न समझें, यह 6 तरह की समस्याओं में से हो सकती है

0
48
सीने में दर्द को मामूली न समझें, यह 6 तरह की समस्याओं में से हो सकती है
Spread the love


छाती में दर्द: खराब जीवन शैली और खराब विश्लेषण की वजह से आज कल लोगों को कई सारे जीव-जंतु संबंधी रोग हो रहे हैं। इनमें से एक छाती में दर्द की शिकायत होती है। सीने में दर्द या हार्ट अटैक के मुख्य लक्षण होते हैं। यही वजह है कि अगर किसी और वजह से सीने में दर्द होता है तो लोग घबरा जाते हैं। लेकिन कई बार इसकी वजह से कुछ और बीमारी भी हो सकती है..आईए जानते हैं और किस वजह से सीने में दर्द की शिकायत है

इन परेशानियों की वजह से भी होता है Chest pen

1.एंजाइना होने पर सीने में दर्द की शिकायत होती है, तब होता है जब हृदय में रक्त के प्रभाव में कमी आ जाती है एनजाइना में दर्द, दबाव भारीपन जकड़न जैसा महसूस होता है। एनजाइना को इस्केमिक चेस्ट पेन भी कहा जाता है।

2.कोस्टोकॉन्ड्राइटिस में भी सीने में दर्द महसूस होता है। कॉस्टोकॉन्ड्राइटिस तब होता है जब रिब बोन और ब्रेस्टबोन के जंक्शन पर सूजन हो जाती है।

3.नीमोनिया के कारण भी छाती में दर्द का एहसास होता है। निमोनिया होने पर फेफड़ों में मौजूद वायु कूप में हवा या मवाद भर जाता है। इस कारण रोगी को खांसने और सांस लेने में तकलीफ होती है। साथ ही सीने में दर्द भी हो सकता है समय पर इसका इलाज ना करने पर व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है।

4.सीने में दर्द का एहसास तब भी होता है जब किसी को पैनिक या अटैक महसूस होता है। इस तरह की स्तिथि में किसी व्यक्ति को तेज सांस के साथ सीने में दर्द का ऐहसास होता है।

5.सीने में दर्द का एक और कारण एसिड रिफलक्स होता है।

6.प्लुरिसी होने पर भी सीने में दर्द की शिकायत होती है। ऐसा तब होता है जब आपके फेफड़ों की बेहतर क्रिया में सूजन आ जाती है। इस समस्या में सीखने का स्नेह में तेज दर्द होता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: खाली पेट ‘पपीता’ खाने से दूर हो सकते हैं शरीर से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां, मिलेंगे ये कमाल के फायदे

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here