Health Tips विटामिन बी 12 की कमी से होने वाले रोग के लक्षण हिंदी में

[ad_1]

विटामिन बी12 की कमी : विटामिन्स का हमारे शरीर के लिए काफी अहम रोल होता है। किसी भी विटामिन की कमी स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है। इसी तरह विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) से भी कई तरह के खतरे हो सकते हैं। कई लोग इसे अनदेखे कर देते हैं, जिसका खामियाजा उनकी बॉडी का पालन नहीं कर सकता है। आइए जानते हैं विटामिन बी12 की कमी से क्या होता है, इसके लक्षण क्या होते हैं और इससे बचाव कैसे किया जा सकता है…

विटामिन बी12 की कमी होने पर क्या होता है

1. शरीर में विटामिन बी12 की कमी से कमजोरी हो सकती है। चूंकि विटामिन बी 12 संज्ञानात्मक स्वास्थ्य से लाल है, इसलिए मेमोरी लॉस की समस्या हो सकती है।

2. अगर आपके पैरों में अक्सर झुनझुनी चढ़ती है तो समझिए कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी है। इससे परेशानी हो सकती है। इसके चलते भी परेशानी हो सकती है।

3. विटामिन बी12 की कमी से मुक्त तंत्र पेट में हेल्दी सेल्स पर हमला करता है और पेट के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। कई रिसर्च के मुताबिक विटामिन बी12 की कमी से कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है।

4. इस विटामिन की कमी से नर्व्स को भी डैमेज हो सकता है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित नजर की तरफ जाने वाली दृष्टि नर्व होती है। जिसकी वजह से आंखों की रौशनी कम हो सकती है। इसलिए समय पर आंखों का टेस्ट जरूरी होता है।

5. विटामिन बी12 का कम होना स्पाइना बिफिडा और एनेस्थली की आशंका को बढ़ाता है। ये जन्म दोष होते हैं। हालांकि, इसके पीछे जीन जिम्मेदार होते हैं. विटामिन बी12 को खतरा कम कर सकता है।

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण

1. विटामिन बी12 की कमी होने पर बॉडी में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं, जिसकी वजह से कमजोरी होने लगती है और थकान महसूस होने लगती है।

2. इस विटामिन की कमी से स्किन पाला होने लगती है।

3. विटामिन बी12 कम हो तो सिरदर्द की समस्या होने लगती है। इसके लिए ब्लड टेस्ट करवाना है।

4. पेट से जुड़े बैक्टीरिया दस्त, कब्ज, सूजन विटामिन बी12 की कमी से ही होती है।

5. शरीर में विटामिन बी12 की कमी है तो बिना किसी वजह के ही मूड लो रहता है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *