Home Lifestyle ज्यादा नमक खाने से शरीर में होती हैं ये 4 स्वास्थ्य समस्याएं!

ज्यादा नमक खाने से शरीर में होती हैं ये 4 स्वास्थ्य समस्याएं!

0
ज्यादा नमक खाने से शरीर में होती हैं ये 4 स्वास्थ्य समस्याएं!

[ad_1]

बहुत अधिक नमक खाने का स्वास्थ्य जोखिम: किसी भी चटटे और तीखे व्यंजन में स्वाद भरने का काम नमक ही करता है। रोज़ाना खाने में ज़्यादातर खाने में नमक का इस्तेमाल किया जाता है। नमक ऐसा इंग्रेडिएंट है, नमक कम खाना भी नुकसानदायक है और ज्यादा खाना भी। अगर आप कम नमक खाएंगे तो शरीर में सोडियम की कमी हो सकती है, जिसकी वजह से मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन, थकान, अनासक्तता, सिर दर्द, गड़गड़ाहट और भूलने की समस्या पैदा हो सकती है। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा नमक खाएंगे तो इसके भी कई नुकसान आपको देखने को मिलेंगे।

ज्यादा नमक खाने से शरीर पर कई बुरे प्रभाव पड़ते हैं। आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं। ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक, वयस्कों को एक दिन में 6 ग्राम से ज्यादा नमक यानी एक चम्मच से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा खाने से आपके शरीर को कई बड़े नुकसान हो सकते हैं। ज्यादा नमक आपके शरीर में सोडियम संतुलन को प्रभावित कर सकता है। आपको हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी हो सकती है, जो दिल से जुड़े जुड़ाव को हवा देने का कारण बनती है।

ज्यादा नमक खाने के भी शरीर में कुछ लक्षण नजर आते हैं। अगर आप रोजाना जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन कर रहे हैं तो आप अपने शरीर में ये लक्षण महसूस कर सकते हैं:-

1. सिर दर्द: अधिक नमक खाने से निर्जलीकरण की समस्या पैदा हो सकती है, जो गंभीर सिर दर्द का कारण बन सकता है। स्वस्थ विशेषज्ञ के अनुसार, ये सिर दर्द लॉग भी हो सकता है और तेज भी। अगर खाने के 1-2 घंटे के दौरान आपको सिर में दर्द महसूस होता है, तो इसका मतलब यह है कि आपके शरीर में सोडियम का लेवल ज्यादा नमक खाने की वजह से बढ़ गया है।

2. हाथों और पैरों में सूजन: हंड्स और टैग्स की टैगन और टैगन में सूजन सोडियम का स्तर बढ़ने की वजह से हो सकता है, जिसे एडीमा के नाम से भी जाना जाता है। बहुत देर तक बैठने या लंबी यात्रा के दौरान सूजन की समस्या बढ़ सकती है। अगर आपको लगातार यह समस्या महसूस हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

3. हाई ब्लड प्रेशर: ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। अगर खाना खाने के 30 मिनट के अंदर या बाद में आपको शरीर में परेशानी महसूस हो तो समझ लें कि ब्लड प्रेशर या ब्लड वैल्स पर इसका प्रभाव पड़ता है। हाई ब्लड प्रेशर को अगर बिना इलाज के ही छोड़ दिया जाए तो समस्या और बढ़ सकती है। इससे दिल का दौरा और आघात का खतरा पैदा हो सकता है।
अगर कोई भी संदेश खाने के बाद आप आंखों की रोशनी में धुंधलापन, दिल का तेज फटना, सांस की तकलीफ, सीने में दर्द, नाक से खून आना जैसे लक्षण महसूस करें तो समझ जाएं कि ब्लड प्रेशर बढ़ गया है।

4. बार-बार पेशाब लगना: ज्यादा नमक या ज्यादा पिशाच चीजों को खाने से पेज बढ़ सकते हैं। पेज बहने के लिए आप अत्यधिक पानी पिएंगे, जिसके प्रभाव से आप बार-बार पेशाब करने लगेंगे।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: मुंह का कैंसर: मुंह के कैंसर के इन 6 लक्षणों को नहीं पहचान सकते इंसान, और फिर बढ़ती है बीमारी

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here