Home Lifestyle स्वास्थ्य युक्तियाँ तंग पेट कारण रोकथाम और प्रमुख रोगों के संकेत

स्वास्थ्य युक्तियाँ तंग पेट कारण रोकथाम और प्रमुख रोगों के संकेत

0
स्वास्थ्य युक्तियाँ तंग पेट कारण रोकथाम और प्रमुख रोगों के संकेत

[ad_1]

पेट खराब होने की समस्या : आजकल की खराब जीवनशैली में कई तरह की बीमारियां हमारे शरीर को अपना शिकार आसानी से बना लेती हैं। इसकी चपेट में शरीर का कोई भी अंग हो सकता है। हालांकि, सबसे ज्यादा बैक्टीरिया पेट को होते हैं। इसी तरह की एक समस्या पेट का दर्द होना है। कई बार लोग इसे सामान्य मानकर इग्नोर देते हैं लेकिन यह बिल्कुल गलत है। क्योंकि पेट का टाइट होना कई तरह की गंभीर संबंधी (Tight Stomach Problem) का संकेत हो सकता है. आइए जानते हैं पेट टाइट क्यों होता है और इससे बचत कैसे कर सकते हैं…

पेट टाइट क्यों होता है

गलत विश्लेषण

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार बताए गए खाद्य पदार्थ ज्यादा खाने से पेट का टाइट हो जाता है। इस तरह के फूड्स में डाइट ज्यादा होती है। इसकी वजह से पेट और आंत में जाल हो जाता है। खराब विश्लेषण की वजह से ही चर्बी बढ़ने लगती है। धीरे-धीरे यह पेट को टाइट कर देता है और कई तरह की परेशानी होने लगती है।

देर तक एक ही जगह बैठे रहना

अगर आप एक ही जगह पर काफी देर तक बैठे-बैठे काम कर रहे हैं तो पेट टाइट हो सकता है। इससे बॉडी में किसी तरह की कसरत नहीं होती है। जिससे एक दिन में बॉडी का पूरा प्रेशर पेट पर लगता है और पेट में ही मोटा जाम हो जाता है। ज्यादा विकार से पेट खराब हो जाता है। महिलाओं में इस तरह की परेशानी मेनोपाज के बाद होती है। क्योंकि उनके पेट की एक्सरसाइज या एक्टिविटीज कम हो जाती है।

वृहद विस्तार

पेट टाइट होना चौड़ी में ज्यादा मोटा जाल होने का भी संकेत है। ज्यादा पीड़ित होने पर ये पेट को बाहर की तरफ धक्का देते हैं। इससे पेट में तनाव बढ़ जाता है और पेट टाइट हो जाता है। कई बार तो दर्द भी होता है। वृहत में जब बढ़ती है तो पाचन तंत्र को भी प्रभावित करता है। इससे पेट से जुड़ी कई और परेशानियां होती हैं।

जेनेटिक कारण

कुछ लोगों में पेट का टाइट होना जेनेटिक भी होता है। फैमिली हिस्ट्री में मोटापा ज्यादा होने से इस तरह की बीमारियां हो सकती हैं। डाइटिंग में सुधार और एक्सरसाइज की मदद से आप इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

महिलाओं में ज्यादा समस्या

पेट में दर्द होने की समस्या महिलाओं में ज्यादा होती है। नियमित व्यायाम करने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। हालांकि ये सभी किसी तरह की बीमारी का संकेत नहीं हैं। हां, अगर वर्कआउट या व्यायाम न करें तो ये मुसाबत बन सकते हैं।

पेटा टाइट की समस्या से कैसे छुटकारा पाएं

  • टमाटर, फल और शाकाहारी।
  • लाइफस्टाइल में सुधार करें। खुद को सक्रिय रखें।
  • पेट से जुड़ें को दूर करने के लिए व्यायाम करें।
  • व्यायाम न कर लें तो 30 मिनट तक केवल तेज दौड़ने की परीक्षा करें।

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here