जानिए कबाब चीनी के फायदे और इसके उपयोग

[ad_1]

कबाब चीनी: क्या आपने कभी कबाब चीनी बे है? अगर आपका ध्यान नॉनवेज वाले कबाब की तरफ जा रहा है तो आपको बता दें कि ये वो कबाब नहीं है बल्कि ये एक तरह का ड्रिंकय मसाला है। श्कल सूरत में ये बिल्कुल काली मिर्च जैसी ही है। इसे कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे शीतलचीनी, पाइपर क्यूबेबा। वैसे काली मिर्च की उत्पत्ति भारत में हुई है लेकिन कबाब चीनी की उत्पत्ति की भारत से दूर-दूर तक नाता नहीं है। ये भारत में चीन से आई है इसलिए इसके साथ देश का नाम भी जुड़ा है। ये खाने में तो स्वाद ही है साथ ही इससे स्वास्थ्य को भी कई सारे लाभ हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से

कबाब चीनी के फायदे

1.सर दर्द की समस्या में आप कबाब चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं कबाब चीनी में जलनरोधी गुण होते हैं जिससे सिर दर्द दूर हो सकता है जो लोग माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं, उन्हें भी कबाब चीनी का इस्तेमाल करना चाहिए। कबाब चीनी का इस्तेमाल करने के लिए इसका पाउडर बना और इसमें नारियल तेल मिलाकर सिर पर मालिश करने से सिर दर्द दूर हो जाएगा।

2.थकान दूर करने में भी कबाब चीनी आपकी मदद कर सकती है। कबाब चीनी का पाउडर ले गया इसमें दालचीनी लेमनग्रास मिला और दो कप पानी में जमा हुआ। जब पानी आधा रह जाए तो उसे पी लें। इस मिश्रण को पीने से आपको एनर्जी का अहसास होगा।

3.मुंह की बदबू अगर आसानी से दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक चम्मच चीनी के पाउडर में दालचीनी के साथ मिलाकर एक कप पानी में रखें। अब चंद घंटे बाद इसी से मुंह की बदबू दूर हो जाएगी।

4.जुकाम की समस्या में अगर आपको जकड़न की वजह से सांस लेने में तकलीफ होती है तो ऐसे में आप कबाब चीनी का तेल से उसकी भाप सूंघ सकते हैं। इससे सांस लेने में आसानी होती है और कंजेशन में आराम मिलता है। यह खांसी और ब्रोंकाइटिस के प्रभाव को कम करता है।

5.कबाब चीनी पेट के लिए अत्यधिक लाभ है क्योंकि इसमें पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने की विशेष क्षमता है। यह कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन को पचाने में मदद करता है।

6.एक अध्ययन में पाया गया है कि कबाब चीनी में फ्लेवोनॉयड और एल्कलाइन की मौजूदगी से यूरिन की संरचना की दृष्टि से ग्लाइन पथरी कम हो सकती है। कबाब चीनी सिरम यूरिया और क्रिएटिनिन के स्तर को भी कम करता है।

7.अगर आप वजाइनल ग्रन्थ की समस्या से परेशान हैं तो आप कबाब चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कबाब चीनी पाउडर को एक टप्पे में पानी में टपकाएं और बोतल में छिड़काव करें। इससे वजाइनल दस्तावेज में काफी कमी आई है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: पिस्ता हेल्थ के लिए अच्छा है… मगर ये जान से जुड़ा ये एक दिन में कब और कितना खाना चाहिए?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *