Home Lifestyle स्वास्थ्य युक्तियाँ आयुर्वेदिक सूखी उदवर्तन मालिश स्वास्थ्य लाभ हिंदी में

स्वास्थ्य युक्तियाँ आयुर्वेदिक सूखी उदवर्तन मालिश स्वास्थ्य लाभ हिंदी में

0
स्वास्थ्य युक्तियाँ आयुर्वेदिक सूखी उदवर्तन मालिश स्वास्थ्य लाभ हिंदी में

[ad_1]

आयुर्वेदिक सूखी मालिश उद्वर्तन: शरीर में दर्द से राहत पाना या दिमाग को शांत करना अक्सर माया का सहयोग लिया जाता है। कई वैज्ञानिक भी गजब का संकेत देते हैं। ऐसा ही एक मत है पाउडर मत… किसी आयुर्वेद में आयुर्वेदिक शुष्क मत या उद्वर्तन मत (आयुर्वेदिक शुष्क मालिश उदवर्तन) को भी कहा जाता है। इस मस्तिष्क में शरीर की मालिश करने और दबाव लगाने का तरीका चमत्कार होता है। इस माया का सबसे बड़ा गुण है कि यदि आप हर दिन इसे करवाते हैं तो शरीर में जाम और तनाव कम हो सकता है। एक बार ही इस माता को करवाकर संस्था काफी हंगामा करती है। आइए जानते हैं उद्गम-भ्रम ठीक होता है और इससे क्या-क्या फायदे होते हैं..

उद्वर्तन मत (उद्वर्तन मालिश)

यह एक आयुर्वेदिक प्रक्रिया है, जिसमें गर्दन के नीचे मालिश की जाती है। इसमें जिस तरह से बाल होते हैं, ठीक उलटी दिशा में हल्का दबाव से देखा जाता है। इस माइ तेल में हर्बल पाउडर मिलाकर मालिश की जाती है। उद्वर्तन मत के कई प्रकार हैं। स्निग्धा, उदगर्षण और उत्सादन..खाली पेट और नहाने से पहले ही यह मतिभ्रम हो जाता है।

उद्धाटन भ्रम के जबरदस्त फायदे

बॉडी फ़ुमंतर

इस मत के लिए जो तरीका अपनाया जाता है और जिन जड़ी-बूटी का इस्तेमाल होता है, उससे बॉडी डाइट कम होती है। इससे बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) संतुलन बना रहता है और मोटे जमा होने का पता नहीं चलता है।

स्ट्रेस हो जाए

उद्वर्तन भ्रम से मन और शरीर रिलेक्स रहते हैं। इस मस्तिष्क से बहुत अधिक रोशनी और तनाव मुक्त हो जाता है। नींद की समस्या से हैं परेशान तो आपको इस माया को आजमाना चाहिए। यह तनाव को दूर कर चैन की नींद देता है।

सॉफ्ट और शाइनी त्वचा

इस मति को करने में जिस पाउडर का इस्तेमाल होता है, उससे त्वचा मुलायम और शाइनी बन जाती है। इस माया से त्वचा पर गंदगी दूर हो जाती है और त्वचा में निखार आ जाता है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here