घर पर इस तरह से बनाएं टेस्टी और हेल्दी अखरोट और केले की खीर, सुपर टेस्टी हेल्दी स्वीट डिश

0
55
घर पर इस तरह से बनाएं टेस्टी और हेल्दी अखरोट और केले की खीर, सुपर टेस्टी हेल्दी स्वीट डिश
Spread the love


हेल्दी स्वीट डिश: हाईनाइट जिम में पसीने की बात हो या फिर स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करना, कई लोग अपने हेल्थ को ध्यान में रखते हुए इन सभी चीजों के लिए समर्पित होते हैं। लेकिन कभी-कभी क्रेविंग इन हेल्थ कॉन्शियस लोगों का भी मन भटकता है। हो भी क्यों ना शायद ही कोई हो जो मीठा खाना पसंद ना हो। लेकिन जब बात हेल्थ की आती है तो मिठाई नुकसान पहुंचाने से लेकर मोटापा बढ़ाने तक का काम करती है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी स्वीट डिश हैं, जो आपके खाते में क्रेविंग को लेकर आपके स्वास्थ्य के लिए भी मायने रखती है। इसे दो बहुत ही हेल्दी चीजों को मिलाकर बनाया गया है। तो अगली बार जब आपका मीठा खाने का मन हो और डाइट से भी कोई समझौता ना हो तो इस यमी और टेस्टी खीर को जरूर ट्राई करें। इसका नाम अखरोट और केले की ख़ेर है। अच्छी बात यह है कि इसे बनाने में बहुत कम नींद आती है और खाने में यह आपको बिल्कुल पार्टी वाला फील कराएगा। तो जानिए आपको अखरोट और केले की खीर की रेसिपी।

अखरोट और केले की खीर बनाने के इंग्रेडिएंट्स

1 कप अखरोट

31/2 कप होल्ड पानी

2 चम्मच घी

3 हरी इलायची

4 बड़े चम्मच चीनी

1 केला

अखरोट और केले की खीर कैसे बनाएं

टांके का दूध बनाने के लिए 2-4 घंटे के लिए झटके दें और पानी के साथ मिलकर अखरोट का दूध बना लें। इसके बाद, बचे हुए टुकड़ों को भून लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। अब उन्हें एक तरफ़ रखिए।

अगले स्टेप में एक पैन में घी, हरी इलायची, अखरोट का दूध डालें और दौड़ें। मिश्रण में चिकने हुए स्टिकर का पेस्ट डालें और फेंटते रहें।

जब दूध गलत हो जाए तो एक केला काटकर पैन में डालें। इसे कुछ लेट चलकर आंच से हटा लें और एक नोट में निकाल लें।

प्रेरित होकर आपने अखरोट और केले की स्वादिष्ट खीर तैयार कर ली है। टांके से गार्निश करें और ऊपर से कटे हुए सभी दिग्गज सर्व करें।

यह भी पढ़ें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here