Home Lifestyle चीनी बनाम नमक: आपके दिल के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है

चीनी बनाम नमक: आपके दिल के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है

0
चीनी बनाम नमक: आपके दिल के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है

[ad_1]

मॉर्डन लाइफस्टाइल में लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो रही है। विशेष रूप से बढ़ता हुआ वजन सबसे बड़ी समस्या है। अगर इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो यह काफी ज्यादा परेशानी पैदा कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने डाइट पर कंट्रोल रखना होगा साथ ही आपको प्रतिदिन चीनी-नमक की मात्रा का ध्यान रखना होगा। आपको यह देखना होगा कि चीनी और नमक किस तरह से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं और दोनों सूचित करते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक व्यक्ति को हर दिन 15 ग्राम नमक खाता है, लेकिन एक व्यक्ति को हर दिन सिर्फ 6 ग्राम ही नमक खाना चाहिए। सोडियम शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी है लेकिन शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने से, सीन में जलन, अस्थि रोग, सूजन और हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी शुरू हो सकती है।

नमक और चीनी दिल के लिए कौन ज्यादा है खतरनाक

चीनी किस तरह से दिल को करता है खराब

खतरनाक शुगर आपके लिए बताई गई शुगर या आर्टिफिशियल स्वीटनर ज्यादा खराब नहीं होती हैं। जंक फूड जैसे- सॉफ्ट ड्रिंक, अटका हुआ जूस, कुकीज, कैंडीज और किन तरीकों से शुगर को रिवाइंड करता है वह आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। जामा इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मेडिसिन में एक रिपोर्ट प्रकाशित करती है जिसके अनुसार कौन ज्यादा चीनी है उन्हें दिल की बीमारी से मरने का जोखिम ज्यादा बढ़ गया है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि आप ज्यादा चीनी खाएंगे इससे आपको दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

चाइनीज खाना भी जरूरी है लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा खतरनाक है इसलिए चाइनीज ओवर ईटिंग न करें। विशेष रूप से तैयार शुगर या आर्टिफिशियल स्वीटनर्स खाने से बचें।

नमक आपके दिल को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है

नमक में सोडियम की मात्रा काफी अधिक होती है। इसलिए इसे अधिक मात्रा में या खाने के ऊपर से खाने से बचें। यह सिर्फ दिल के लिए ही नहीं पूरे शरीर के लिए भी बेहद खतरनाक है। एक जवान आदमी को हर दिन 1500 एमजी सोडियम खाना दिया जाना चाहिए। वहीं हर वयस्क व्यकित को हर दिन 5 ग्राम से कम नमक खाना चाहिए। नमक सोडियम का एकमात्र एकमात्र नहीं है। ब्रैड, सैंडविच, कोल्ड मीट, सूप, प्लेसमेंट, चिकन, ब्रेड, ऑमलेट इन सभी में सोडियम की मात्रा काफी अधिक है।

सोडियम किडनी पर काफी ज्यादा बुरा असर डालता है। साथ ही ये शरीर में पानी भी हो सकता है। ये हाई ब्लड प्रेशर का कारण भी बन सकता है।

ये भी पढ़ें: हिचकी के लिए अपान वायु मुद्रा: अपान-वायु योग मुद्रा से 15 मिनट में रुक जाएगा हिचकी

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here