Home Feature तीन महीने में रायपुर अधिवेशन की घोषणा भूली कांग्रेस, बिहार में भूमिहार-ब्राह्मण वोट का दांव

तीन महीने में रायपुर अधिवेशन की घोषणा भूली कांग्रेस, बिहार में भूमिहार-ब्राह्मण वोट का दांव

0
तीन महीने में रायपुर अधिवेशन की घोषणा भूली कांग्रेस, बिहार में भूमिहार-ब्राह्मण वोट का दांव

[ad_1]

बिहार राजनीति: कांग्रेस ने बिहार के नवनियुक्त जिलाध्यक्षों की सूची जारी की है, जिनमें करीब सौ सौ प्रतिशत ब्राह्मण और भूमिहार जाति से हैं। कुल 39 आयु वर्ग के करीब 66 प्रतिशत अगड़ी जाति से हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बिहार कांग्रेस के 39 वरिष्ठ अधिकारियों को नियुक्त किया है। इनमें से 11 भूमिहार, 8 ब्राह्मण, 6 राजपूत, 5 मुस्लिम, 4 यादव, 3 दलित, 1 कुशवाहा और 1 कायस्थ जाति से हैं।

बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह और विधायक दल के नेता अजीत शर्मा भी भूमिहार जाति से ही हैं। हालांकि निट्रोक सरकार में कांग्रेस कोटे के दो मंत्रियों में से एक मुस्लिम है। कुल मिलाकर आधी रात को चुनाव को देखते हुए बिहार में कांग्रेस की रणनीति भूमिहार और ब्राह्मण समाज ने अपना पाले में कर लिया है जिन्हें बीजेपी का वोटर माना जाता है।

रायपुर अधिवेशन को बना दिया?
पिछले कुछ समय से बीजेपी बिहार में पिछड़ा वोटर को लुभाने में लगी है ऐसे में कांग्रेस बीजेपी के वोट में सेंध लगाने की कोशिश कर रही है। वैसे भी निरंकुश और लालू के साथ गठबंधन के कारण कांग्रेस को पिछड़ा और मुस्लिम वोट पाने की गारंटी है।

देखें: भागलपुर में राजद नेता का पकड़ा गया कॉलर, कहा-झूठ बोलेगा त क्रिकेट चलाएगा, जानें क्या है पूरा मामला

हालांकि बिहार में अगड़ा के आंकड़ों के चक्कर में कांग्रेस ने अपने रायपुरवेशन के उस अहम एलान को बांध दिया, जिसमें ब्लॉक से लेकर सीडब्ल्यूसी तक 50 प्रतिशत पद ओबीसी, नियमित, मध्यम वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग के लिए अटकने की बात कही गई थी।

जानें- किसको बनाया गया है
कांग्रेस ने पश्चिमी चंपारण में भारत भूषण पांडेय, पूर्वी चंपारण में शशि भूषण राय, मुजफ्फरपुर में अरविंद मुकुल, सीतामढ़ी में कमलेश कुमार सिंह, गोपालगंज में ओम प्रकाश गर्ग, मधुबनी में मनोज मिश्रा, दरभंगा में सीता राम चौधरी, समस्तीपुर में अबू तमीन और सहरसा में मुकेश झा को अभियोक्ता बनाया गया है।

इसके अलावा पार्टी ने सुपौल से विमल यादव, मधेपुरा से सतेंद्र कुमार यादव, अररिया से जाकिर हुसैन, फुलिया से नीरज सिंह, किशनगंज से इमाम अली, कटिहार से सुनील यादव, भागलपुर से वेज जमाल, बांका से कंचन सिंह, लखीसराय से अमरीश कुमार अनीस ,पुरा से सत्यजीत सिंह, जमुई से राजेंद्र सिंह, बेगुसराय से अभय कुमार, नालंदा से सूर्य ज्योतिर्मय को नियुक्त किया है।

वहीं पटना महानगर से शशि रंजन, पूर्वी ग्रामीण 1 से सुमित कुमार सनी, पूर्वी ग्रामीण 2 से रघुनंदन पासवान, भोजपुर से अशोक राम, बक्सर से मनोज कुमार पांडेय, रोहतास से कन्हैया सिंह, कैमूर से सुनील कुशवाहा और से गगन कुमार मिश्रा को जिलाध्यक्ष बनाया गया है। इसके साथ ही पार्टी ने जहानाबाद से गोपाल शर्मा, अरवल से धनंजय शर्मा, औरंगाबाद से राकेश कुमार सिंह, नवादा से सतीश कुमार, सारन से अजय कुमार सिंह, वैशाली से मनोज शुक्ला, सीवान से बिधुभूषण पांडेय और सिहोरा से नूरी बेगम को जिलाध्यक्ष बनाया गया है।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here