तेज धूप से घर लौटकर लें ये काम…गर्मी भी दूर होगी, सेहत को भी नुकसान नहीं होगा

0
53
तेज धूप से घर लौटकर लें ये काम...गर्मी भी दूर होगी, सेहत को भी नुकसान नहीं होगा
Spread the love


गर्मी की लहर: मई के महीने में सूरज का रौद्र रूप देख रहा है। तापमान हर दिन अपना ही रिकॉर्ड तोड़ रहा है। 42 पार तापमान में लोगों का हाल खराब हो गया है। जिंदगी मुश्किल से लगने लगी है। लू और चिलचिलाती धूप की वजह से लोग कई सारे शिकार हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि लोग अपना ख्याल रखें। धूप में देर तो खुली ही होती है लेकिन धूप से घर आने पर कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है। आइए जानते हैं कैसे धूप से लौटने के बाद खुद को ठंडा किया जा सकता है

जटिल- गर्मियों में बार-बार गर्मी बढ़ने की वजह से डिहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है। ऐसे में आप जब भी धूप से घर लौटाएं तो खुद को पकड़ लें। लेकिन ध्यान रहे कि धूप से तुरंत ठंडे पानी में आ जाएं या बच्चे के पानी पीने की गलती ना करें, नहीं तो इससे आपकी तबीयत और भी ज्यादा खराब हो सकती है।

शॉवर लें- धूप पसीने की वजह से पसीने की बदबू बनी रहती है। इसकी वजह से शरीर और सिर में भारीपन बना रहता है। वहीं पसीने की वजह से कीटाणु का भी खतरा बना रहता है ऐसे में इन सभी से दूर रहने के लिए आप ठंडे पानी में रहते हैं। इससे आप खुद को ठंडा रखेंगे और कीटाणुओं से भी छुटकारा पा लेंगे। लेकिन ध्यान रहे कि धूप से तुरंत न आएं नाहाएं। 15 से 20 मिनट का समय ले ले उसके बाद ही नहीं।

आराम करें- जब भी गर्मी में धूप से घर लौटे तो थकान को दूर करने के लिए 1 से 2 घंटे का आराम करें.धूप से वापस आने के बाद किसी भी तरह का हेवी वर्क ना करें.

हल्के लुक लुक- धूप से घर लौटने के बाद अब कॉटन या लाइटर कपड़े पहने। के बांधने-ढाले कपड़े की कोशिश करें। इससे आपका बॉडी में हवा बनी रहेगी और आप ठंडक महसूस करेंगे।

पंखा और एसी का इस्तेमाल – जब भी धूप से घर उठाएं खुद को कूल डाउन रखने के लिए तुरंत एयर कंडीशन में ना चलें। पहले कुछ देर के पंखों की हवा में रहें जब टेंपरेचर नॉरमल हो जाएं तब आप एसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे गर्मी से भी राहत मिलेगी और शरीर में ठंडक भी महसूस होगी।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें लें।

<दिव्य वर्ग ="साफ़"> <दिव्य दिर ="ऑटो"> <दिव्य दिर ="ऑटो"यह भी पढ़ें: ये बीज़ इन परिस्थितियों में कर सकते हैं चमत्कार… लेकिन सुबह पेट खाने पर ही मिलता है आनंद