आपको दिन में कितना पानी पीना चाहिए

[ad_1]

रोजाना कितना पानी पिएं: हमारे शरीर को हाईड्रेशन रखने के लिए पानी बहुत जरूरी है। जैसे बिना पानी के धरती की कल्पना नहीं की जा सकती। उसी तरह इंसान की जिंदगी की कल्पना भी नहीं हो सकती। शरीर को मौसम के हिसाब से कम या ज्यादा पानी की जरूरत होती है। आप सर्दियों में कम पानी भी पिएं तो भी हाईड्रेट रह सकते हैं। लेकिन गर्मी में ज्यादा पानी पीने की जरूरत है। गर्मी में पानी की कमी के कारण सुस्ती महसूस होने लगती है। चुस्त रहने के लिए सही मात्रा में पानी भरा हुआ है।

कितना पानी जरूरी है?

गर्मियों में कितना पानी सही है- इसका जवाब दो से शेयर पानी है। गर्मी में पानी की क्षमता 3 लीटर तक भी हो सकती है। ऐसा करेंगे तो आप दिन भर हाईड्रैट और एनर्जेटिक जीतेंगे। साथ ही आपको किडनी स्टोन की समस्या भी नहीं होगी। इसके अलावा भी बहुत सी बीमारियों का खतरा टल जाएगा।

ऐसे काम करता है पानी

आप ये जरूर सोचेंगे कि सामान्य होने के बावजूद पानी इतना जरूरी कैसे हो सकता है। पानी हमारे शरीर के लिए दवा की तरह है। पानी हमारे शरीर में यूरिन के रूप में बाहरी तत्वों के साथ ही बहुत से वेस्ट प्रोडक्ट्स को भी आसानी से शरीर से बाहर कर देता है। वैसे तो हर किसी के शरीर को पानी की एक ही मात्रा में जरूरत वो भी बहुत जरूरी नहीं है। लोगों की डाइट, हेल्थ, हाइट और लाइफ की जगह हमेशा रहती है कि उन्हें कितना पानी रोज रोजा चाहिए।

  • पानी पीने से शरीर में इलेक्ट्रालाइट्स की मात्रा भी सही रहती है। जिसकी वजह से शरीर में कमजोरी नहीं लगती।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से किडनी तो हेल्दी रहती है मसल्स और टिश्यू भी हेल्दी रहते हैं। पानी की वजह से मसल्स की निरंतरता रहती है।
  • इसके अलावा ज्यादा पानी पीने से स्ट्रेस भी कम रहता है।
  • पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है और त्वचा और बाल भी स्वस्थ रहते हैं।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *