जवानो को खूबसूरत और सेहतमंद बना सकते हैं ये पांच तरह के पानी, जानिए इनके नाम

[ad_1]

स्वस्थ देसी पेय: अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो कई सारी बीमारियों से दूर रहते हैं। विशेष रूप से गर्मियों में खुद को भ्रमित करने के लिए पानी भरा हुआ बहुत जरूरी है। लेकिन कई बार सिर्फ डेटा से काम नहीं चलता। कुछ ऐसी चीजें हैं जिनमें पानी के साथ पिया जाए तो सेहत को काफी फायदा पहुंच सकता है आज हम आपको कुछ ड्रिंक के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसे पीने से आप सेहत के साथ-साथ यंग और ब्यूटीफुल नजर आ सकते हैं।

पुदीने का पानी – आप अपने आहार में पुदीने का पानी शामिल कर सकते हैं, तो ये आपको हाइड्राइड राइड करने का तरीका और इससे शरीर में सागर टॉक्सिन्स को भी निकालने में परेशानी होगी, जिससे आपकी त्वचा की रंगत में सुधार हो सकता है। इसके अलावा ये पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है और एक्स्ट्रा फैट को आसानी से निकाल देता है।

अदरक का पानी – अदरक के फायदों से तो हम सभी वाकिफ हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका पानी कितना फायदा पहुंचा सकता है। अदरक के पानी के सेवन से पाचन तंत्र खराब हो जाता है। मेटाबॉलिज्म सम्बन्धी बातें होती हैं। इसके अलावा ये भी शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द को कम करने में सहायक साबित होते हैं। अदरक का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल को कम कर के हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सकता है।

सौंफ का पानी – जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या है उन्हें सौंफ का पानी पीने से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। हर दिन सौंफ का पानी पीने से अटैचमेंट एंजाइम को बढ़ावा मिलता है और ये सभी तरह के पाचन संबंधी विकारों को दूर रखता है। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म भी घटता है जो वजन कम करने के मिशन को बढ़ावा दे सकता है।

नींबू पानी – नींबू पानी पीने से आपका वजन कंट्रोल हो सकता है। इसके अलावा पाचन तंत्र भी स्मूथ होता है। विटामिन सी शरीर की रोग क्षमता को मजबूत करता है। इसके अलावा ये शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करते हैं जिससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है।

चावल का पानी – चावल का पानी पीने से भी आपको फायदा हो सकता है। चावल के पानी में विटामिन बी, विटामिन, सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इन विटामिन से शरीर की ऊर्जा बनी रहती है और थकान कम होती है। वहीं ये बाल और त्वचा के लिए भी काफी हद तक प्रभाव साबित हो सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *