मात्र एक ही समय पर सिर में दर्द होना… कौन सी गंभीर बीमारी की ओर करती है इशारा

0
55
मात्र एक ही समय पर सिर में दर्द होना... कौन सी गंभीर बीमारी की ओर करती है इशारा
Spread the love



<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">सिरदर्द बेहद परेशान, इरिटेट करने वाली स्थिती है। क्योंकि इसमें पता नहीं क्या होता है जो सिर दर्द फटाक से ठीक हो जाए। खासकर वैसे सिरदर्द जो एक समय के बाद आपकी जीवनशैली का हिस्सा बन जाते हैं और हर दिन आपका मूड खराब करने के लिए शुरू हो जाएं। ऐसे सिरदर्द आपको कई तरह की मुश्किल में डाल सकते हैं। कुछ सिरदर्द में यह आराम करने के बाद भी ठीक हो जाता है। लेकिन कुछ सच में बेहद गंभीर होते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। ‘ऑनली माई हेल्थ’ इंग्लिश पोर्टल में छपी खबर के अनुसार सिरदर्द से होने वाली परेशानी सिर या चेहरे पर दिखाई देती है, जिसे आमतौर पर अस्वच्छ-दर्द कह सकते हैं। सिर दर्द कई तरह से हो सकता है। एक सिरदर्द ऐसा भी होता है जिसमें लगातार दर्द बना रहता है वहीं दूसरे वाले में रूक-रूक कर दर्द होगा।  हमेशा सिरदर्द को रिलेक्सेशन में लेना गलत है। सिर में किस जगह दर्द हो रहा है, किस वक्त किस बात में दर्द हो रहा है इसे हमेशा गंभीर से लेना चाहिए। डॉक्टर के अनुसार दर्द के स्थान के आधार पर सिरदर्द कई प्रकार के हो सकते हैं।

स्ट्रेस में होने वाले सिरदर्द

डॉर्ज चट्टी कहते हैं, स्ट्रेस में होने वाले सिरदर्द आम तौर पर एक लंबे समय तक दर्द का कारण बनता है, जो सिर के चारों ओर होता है, आमतौर पर पूरे सिर को शामिल करता है।

माइग्रेन सिर के दर्द

माइग्रेन में सिर में तेज दर्द होता है और यह दर्द सिर के एक तरफ ज्यादा होता है। माइग्रेन में होने वाले दर्द के साथ-साथ यह भी परेशानी होती है। जैसे- मतली, उल्टी, लाइट से प्रॉब्लम, आंखों में परेशानी आदि। 

एक ही समय पर होने वाले सिरदर्द

जब सिरदर्द एक ही जगह होता है और हर दिन एक ही समय पर होता है, तो यह एक अलग प्रकार के सिरदर्द का संकेत हो सकता है इसे पुराने सिरदर्द के बारे में जाना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय सिरदर्द समाज (IHS) पुराने दैनिक सिरदर्द (CDH) को "कम से कम तीन महीने के लिए प्रति माह 15 या अधिक सिरदर्द प्रकरण" के रूप में परिभाषित करता है।

आईएचएस रिपोर्ट के मुताबिक पूरी आबादी में 1 से 4% पुराने सिरदर्द होते हैं। इसमें कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 3.9 करोड़ लोग और दुनिया भर में 100 करोड़ लोग प्रभावित हैं, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में इसका प्रसार दर अधिक है। डॉ. चटर्जी के अनुसार, पुराने दैनिक सिरदर्द के कई प्रकार होते हैं।

क्लस्टर का सिर दर्द

क्लस्टर सिरदर्द एक आंख या नाक के आसपास गंभीर, चुभने वाला दर्द पैदा करता है। वे आमतौर पर गुच्छों में होते हैं, डॉक्टर के अनुसार, इसमें बहुत तेज दर्द होता है। इस दर्द में आंख से पानी गिरने लगता है और आंख लाल हो जाती है। 

माइग्रेन सिर के दर्द

हेमिक्रेनिया कॉन्टुआ, एक दुर्लभ प्रकार का सिरदर्द जो सिर के एक तरफ निरंतर, मध्यम से गंभीर दर्द का कारण बनता है

Paroxysmal hemicranias, एक सिरदर्द प्रकार जो सिर के एक तरफ गंभीर, चुभने वाले दर्द के आवर्तक एपिसोड की विशेषता है।

ये भी पढ़ें: क्या बार-बार सुख जाता है तुलसी का पौधा? आज ही कर लें ये 4 काम, फिर कभी खराब नहीं होगा ये पौधा



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here