मासिक धर्म स्वच्छता दिवस: सैनिटरी पैड फेंकते पानी देते हैं ये गलतियां, यह है सही तरीका वरना उल्टे पैर घर पहुंच जाएगी बीमारी

[ad_1]

<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">पीरियड्स (पीरियड्स) शुरू होने के बाद सेल्फ हाईजीन किसी भी लड़की या महिला के लिए बेहद जरूरी है। पीरियड्स के दौरान आप जितनी सफाई से सफाई करते हैं, वह आपकी सेहत के लिए काफी बेहतर है। आज हम बात करेंगे सीक्शंस में यूज होने वाले सैनिटरी पैड को फेंकना कैसे है? आपको जानकर हैरानी होगी कि बहुत सारी महिलाओं को आज भी इसका सही तरीका नहीं पता है। आपने अगर इस बात पर ध्यान दिया है तो आपको बता दें कि कई लोग सार्वजनिक शौचालय में सैनिटरी पैड बिना रैप किए फेंक देते हैं तो कुछ लोग ऐसे ही बहा देते हैं। ऐसे करना ठीक गलत है। आप सैनिटरी पैड या टैम्पोन को जब भी डिस्पोजल करें इन बातों का विशेष ख्याल रखें। 

कैसे फेंके सैनिटरी पैड

सैनिटरी पैड को पाने के लिए एक अलग से डस्ट बिन लें या एक पेपर का बैग लें। और इसी में सिट्रस के पैड को रख दें। बंधे या बंधे हुए ताले के साथ पैड को न पकड़ें। आप इसका इस्तेमाल करने वाले पैड के कवर में भी ठीक से लपेट सकते हैं। ऐसा करने से बदबू, बैक्टीरिया, बैक्टीरिया इसमें नहीं  पाएंगे। सैनिटरी पैड को फेंकते वक्त सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान रखना है कि उसे रैप सावधानी से रखना है और उसे कागज में लपेटकर फेंकना है। 

सबसे खास बात यह है कि जब आप भी सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करें उसे डस्टबीन से बाहर वाले डस्बीन में फेंक दें। ज्यादा दिन तक घर वाले डस्बीन में जमा न हों वर्ना बैक्टीरिया हमला कर सकता है। ताकि बदबू बाहर न जाए. 

सैनिटरी पैड को कभी भी शौचालय में फ्लश न करें क्योंकि वह आपके दस्तावेज़ में परेशानी पैदा कर सकता है। सेक्स के दौरान जब भी बाहर सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करें तो अपने साथ एक्स्ट्रा पेपर जरूर रखें। यूज किए गए पैड को उसी कागज में लपेटकर फेंक दें। 

ये भी पढ़ें: क्या आप भी रात में खाते हैं दूध-रोटी? पहले जानकार से जान लें इसके फायदे और नुकसान

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *