Home Lifestyle धनिया पाउडर असली या नकली स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव

धनिया पाउडर असली या नकली स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव

0
धनिया पाउडर असली या नकली स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभाव

[ad_1]

भारतीय किचन और खाने में मसल्स का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी, गर्म मसाला, लाल मिर्च, दालचीनी और धनिया सभी एक ही गुण से भरे हुए हैं। मशल तो बहुत सारे हैं लेकिन ये वो सब मसायल हैं जिनका उपयोग हर दिन किया जाता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नियमित रूप से जिन मसल्स के पाउडर का आप अपनी सब्जी में रूटीन में इस्तेमाल करते हैं उनका काफी अधिक मिश्रण हो रहा है। जी आज के मसलों में केमिकल्स, मिट्टी और भूसा समेत भी बहस हो रही है। आजकल काली मिर्च, दूध, चावल सभी में कुछ मिलावट की जा रही है। जिससे पहचानना मुश्किल हो रहा है। लेकिन आज जो आपको तरीका उसकी मदद से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि धनिया मूल है या कंपना? इस तरह से पहचान कर सकते हैं।

धनिया में किस चीज की मिलावट की जाती है?

रिसर्च जनरल ऑफ फ्रेम एंड टेक्नोलॉजी के मुताबिक बाजार में मिलने वाले धनिया पाउडर में जंगली घास का मिले होते हैं। जंगली घास को अगर आप धूप में सुखाएंगे तो उसका रंग बिलकुल धनिया का रंग जैसा हो जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं इसमें कई तरह के जंगली घास-भूंसे पीसकर दिए जाते हैं। उससे रंग सटीक धनिया की तरह दिखता है। साथ ही इसकी मात्रा भी सींक जा सकता है।

ऐसे पता चलेगा धनिया देसी है या केमिकल वाले?

धनिया पाउडर में कई मात्रा में भूसी मिलाई जाती है। लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें तो सब-सब्सट्रेट जा सकते हैं। आप ऐसा पता लगा सकते हैं. सबसे पहले आप एक चम्मच पानी लें जिसमें एक चम्मच धनिया पाउडर डालें। और फिर 10 डेटा तक पानी को ऐसे ही छोड़ दें। अगर धनिया के ऊपर की तरफ तैरता नजर आया तो उसमें से जमीन मिली है और जो धनिया टम्बलर के नीचे बैठ गया है वह देसी धनिया है।

धनिया पाउडर में मिले है या जंगली घास ऐसे पता करें

असली धनिया पाउडर की गंध काफी ज्यादा स्ट्रांग होती है। और जंगली घास और धनिया की ठंडक हो जाती है। ऐसे में आप आसानी से सूंघकर पता लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: दूध के साथ मछली खाना मना है, लेकिन चिकन के साथ क्या खा सकते हैं?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here