बच्चे की डिलीवरी के बाद गौहर खान ने घटाया 10 किलो वजन, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर उनके जल्दी वजन घटाने पर

[ad_1]

गौहर खान वजन घटाने: बच्चे की नाराजगी के बाद वजन कुछ हफ्तों से कुछ महीनों या कुछ वर्षों तक नींद का कारण बन सकता है। क्योंकि बच्चे के जन्म के बाद महिला का स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर हो जाता है और बच्चे की देखभाल की वजह से तुरंत वजन पर ध्यान देना नई माओं के लिए थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है। हालांकि एक्ट्रेस गौहर खान ने नाराज होकर 10 दिनों में ही अपना वजन 10 किलोमीटर कम कर लिया है।

दरअसल गौहर खान और उनके पति जैद दरबार के यहां बेटे का जन्म हुआ है। बेटे के जन्म के 10 दिनों के अंदर ही गौहर ने अपना 10 किलो वजन घटा लिया। इसकी जानकारी उन्होंने खुद इंस्टाग्राम पर दी है। अब सवाल उठता है कि क्या शिकायत के तुरंत बाद इतना अधिक वजन कम करना मां और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए सही है? आइए जानते हैं…

क्या कहते हैं डॉक्टर्स?

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, एक डॉक्टर ने बताया कि प्रेग्नेंसी के बाद महिला का वजन 4-5 किलो तक होने की संभावना रहती है, क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के वजन का कुछ हिस्सा बच्चे, एमनियोटिक फ्लूड और प्लेसेंटा का होता है। चूंकि बच्चे के जन्म के बाद महिला का शरीर एक्स्ट्रा वाटर को एक हफ्ते के अंदर-अंदर बाहर निकाल देता है, इसलिए महिला का वजन 2-3 किलो और कम हो सकता है। गुस्से के कुछ ही दिनों में 8-10 किलोग्राम वजन घटना बिल्कुल सामान्य बात है। हालांकि अलग-अलग महिलाओं में वजन घटने या बढ़ने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है।

अगर तुरंत बाद वजन घटाना सही है?

जहां तक ​​वजन की बात है, तो ये इस बात पर भी लगातार करता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान आपने कितना वेट किया था और बच्चे का वजन कितना है। कुछ महिलाओं के बच्चे का वजन कम तो कुछ महिलाओं के बच्चे का वजन ज्यादा होता है। अगर आपने अपने शरीर की बनावट या हाईट के हिसाब से वजन घटाया है तो इसकी अनुमान ज्यादा है कि नाराज के बाद आपका वजन घट जाएगा।

एक दूसरे डॉक्टर ने कहा कि नाराज होने के तुरंत बाद वजन कम करने का ध्यान रखना सही नहीं है। हालांकि अगर आप सही विशेषज्ञ या डॉक्टर की मदद से अपना वजन कम कर रहे हैं तो फिर ठीक है। क्योंकि वो आपको क्या खाना है, किस तरह की डाइट लेना है, क्या नहीं खाना है, इसके बारे में सही जानकारी मिलेगी।

प्रेग्नेंसी के बाद ऐसे घटाएं वजन

अगर आप प्रेग्नेंसी के बाद वजन कम करना चाहते हैं तो हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लें। हरे पोषक, फल, दालें, टमाटर के अनाज, फलियों सहित भरपूर भोजन का सेवन करें। हफ्ते में पांच दिन 45 मिनट तक टहलें और योगा, एक्सरसाइज या जॉगिंग करें। अच्छी नींद लें। तनाव और किसी भी तरह की चिंता से दूरी बनाएं। अनहेल्दी चीजें बिल्कुल न लें और अटके रहने की ठीक न करें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: इस जानवर के दूध में होता है ‘शराब का नशा’, इंसानों के लिए माना जाता है खतरनाक, ये है वजह

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *